15 SEPSUNDAY2019 3:45:55 PM
Nari

प्रेग्नेंसी से पहले 4 बातों पर दें ध्यान, नहीं बढ़ेगा वजन

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 19 Oct, 2018 12:43 PM
प्रेग्नेंसी से पहले 4 बातों पर दें ध्यान, नहीं बढ़ेगा वजन

प्रेगनेंसी टिप्स : प्रेग्नेंसी का एक-एक पल औरत के लिए बहुत खास है। इस समय हेल्दी आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। इस समय मूड स्विंग होना,जी मिचलाना,चक्कर आना और कई तरह का हॉर्मोनल बदलाव आ जाते हैं। जिससे डिलीवरी के बाद औरतों का वजन बढ़ने लगता है। गर्भवती महिला की देखभाल से महिला का वजन डिलीवरी के बाद कंट्रोल में रहता है। अगर प्रेग्नेंसी से पहले ही कुछ उपाय करने शुरू कर दिए जाए तो बाद में वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। 

 

प्रेगनेंसी की जानकारी

गर्भवती आहार चार्ट

डायटिंग आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है। इसका असर बाद में गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी बहुत बुरा पड़ता है। डायटिंग तुरंत बंद करके डायट प्लान फॉलो करना शुरू करें। इससे शरीर को पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मिलेंगे और वजन बढ़ने का चांस भी नहीं रहेगा। प्रेग्नेंसी में भी आसानी होगी। 

 

बैलेंस रखें कैलोरी

प्रेग्नेंसी में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए पहले ही तैयारी करनी शुरू कर दें। हर रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है इस बारे में डायट प्लान जरूर बनवाएं। रोजाना 1500 से कम कैलोरी का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,फैट, विटामिन को बैलेंस रखें। 

 

गर्भावस्था में योगासन

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें। इससे कई तरह की परेशानियां दूर हो जाएगी। योगासन भी आपको फिट रखने में मददगार है। 

 

गर्भवती महिला के लिए कैल्शियम और आयरन 

शरीर में जिन पोषक तत्वों की कमी है, उनके लिए सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। इसके लिए डॉक्टरी चेकअप और सलाह लेना बहुत जरूरी है। 


 

Related News