14 JULSUNDAY2024 5:37:24 AM
Nari

14 साल के Dev Shah ने जीता Spelling Bee का खिताब, इस मुश्किल शब्द का जवाब देकर बने विजेता

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jun, 2023 03:55 PM
14 साल के Dev Shah ने जीता Spelling Bee का खिताब, इस मुश्किल शब्द का जवाब देकर बने विजेता

'छोटा पैकेट बड़ा धमाका' यह कहावत तो आपने सुनी होगी यह कहावत इस बच्चे पर एकदम परफेक्ट बैठती है। सिर्फ 14 साल की उम्र में देव शाह ने फेमस स्क्रिप्स 95वीं नेशनल स्पेलिंग बी चैंपियनशिप में एक शब्द का सही जवाब देते हुए 50,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार जीत लिया है। अमेरिकी डॉलर 50,000 की वेल्यू भारत में 41 लाख से भी ज्यादा है। ऐसे में छोटी उम्र में अपने नाम इतनी बड़ी धनराशि हासिल करके देव ने अपने साथ-साथ अपने पेरेंट्स का भी नाम रोशन कर दिया है। 

तीसरी बार लिया प्रतियोगिता में भाग 

देव ने तीसरी बार इस प्रतियोगिता में भाग लिया था इससे पहले वह साल 2019 और 2021 में भी इस प्रतियोगिता में शामिल हुए थे। इसके अलावा साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण 2020 में यह प्रतियोगिता आयोजित नहीं हुई थी। आपको बता दें कि देव शाह फ्लोरिडा के लार्गो में रहते हैं। उनके परिवार भी शिक्षा को बहुत ही महत्व देता है और परिवार ने उनकी इस ऐताहासिक जीत पर उनका काफी प्रोत्साहन भी किया। 

PunjabKesari

पिता है एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर 

देव के माता-पिता का नाम देवल और नीलम शाह है। उन्होंने अपने बेटे की इस कला को पहचानते हुए उसे फेमस स्क्रिप्स 95वीं नेशनल स्पेलिंग बी चैंपियनशिप 2023 के लिए प्रोत्साहित किया जिसके बाद देव ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। आपको बता दें कि देव के पिता देवल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं जो आज से करीबन 29 साल पहले अमेरिका में चले गए थे। 

पढ़ाई पर ही रखा फोकस

देव ने अपनी सफलता का राज बताते हुए कहा कि - 'यह अद्भुत है मेरे पैर अभी भी कांप रहे हैं। मैंने पिछले 3 महीने से कई चीजों से दूरी बना ली थी और सिर्फ पढ़ाई पर ही फोकस रखा। मुझे इसी त्याग का फल मिला है।' 

PunjabKesari

इस स्पेलिंग को सही बताकर जीती प्रतियोगिता

देव ने Psammophile शब्द की सही स्पेलिंग बतायक ये खिताब अपने नाम किया है। जब देव को यह राशि मिली तो उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा था उनके पैर भी कांप रहे थे उन्हें बिल्कुल भी यकीन नहीं हो पा रहा था कि ये खिताब उनके नाम हो गया है। 

क्या है इस शब्द का मतलब? 

रिपोर्ट्स की मानें तो सैमोफाइल रेतीले क्षेत्रों में पाए जाने वाले पौधे और जानवर होते हैं। देव को इसका मतलब आसानी से पता चल गया था लेकिन फिर भी पूरी तरह से संतुष्ट होने के लिए उन्होंने इससे जुड़े कुछ सवाल पूछे उन्होंने कहा कि - 'ग्रीक में सैमो का मतलब रेत है? और फाइल का मतलब प्यार है। इसके बाद ही उन्होंने इस बात का जवाब दिया। 

PunjabKesari

स्पेलिंग बी सही स्पेलिंग्स बनाने की प्रतियोगिता होती है। इसमें प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चे ही हिस्सा लेते हैं। वहीं नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता की शुरुआत 1925 में हुई थी। 

Related News