Twitter
You are hereNari

नहीं खाएंगे ऐसे आहार तो उम्र से पहले हो जाएंगे गंजेपन के शिकार

नहीं खाएंगे ऐसे आहार तो उम्र से पहले हो जाएंगे गंजेपन के शिकार
Views:- Saturday, November 24, 2018-4:43 PM

रोजाना 50 से 100 तक बालों का गिरना व झड़ना आम समस्या है लेकिन जब इनकी गिनती सामान्य से 2 या 3 गुणा बढ़ जाए तो चिंता होना स्वाभाविक है। कई बार बाल इतने ज्यादा झड़ जाते हैं कि हेयरलाइन के आसपास गंजापन दिखाई देने लगता है क्योंकि बाल उतनी तेजी से उगते नहीं है जितनी तेजी से गिरते हैं।

बाल झड़ने का कारण

बहुत लोग इस परेशानी से राहत पाने का रास्ता ढूंढ नहीें पाते क्योंकि वे बाल झड़ने का सही कारण नहीं जानते। आपका खान-पान भी बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है।  अगर आप डाइट में आयरन कम ले रहे हैं तो बालों का झड़ना व उम्र से गंजेपन की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा जो लोग सिगरेट व शराब का अधिक सेवन करते हैं उन्हें भी कम उम्र गंजेपन की समस्या झेलनी पड़ सकती है। 

आयरन की कमी से क्यों झड़ते हैं बाल?

आयरन की कमी होने से शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया होता है जो बाल झड़ने का मुख्य कारण है। जब सिर की चमड़ी को पर्याप्त ऑक्सीजन व ब्लड सर्कुलेशन नहीं मिल पाता तो बाल कमजोर होकर गिरने शुरू हो जाते हैं और इनकी ग्रोथ भी बंद हो जाती है।
PunjabKesari , Deficiency of iron

शाकाहार लोगों को होती है ज्यादा परेशानी

नॉन वेजीटेरियन लोगों के मुकाबले वेजीटेरियन लोगों में आयरन की कमी ज्यादा देखने को मिलती है। इससे शरीर आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित रह जाता हैं जिसमें से आयरन मुख्य है। सिर्फ सब्जियों, दाल या डेयरी प्रॉडक्ट्स से यह कमी पूरी नहीं हो पाती और इसका असर सेहत के साथ-साथ बालों पर भी दिखने लगता है। जबकि चिकन, अंडे, मांस आदि में सब्जियों के मुकाबले आयरन की मात्रा ज्यादा होती है और आयरन की कमी जल्दी पूरी हो जाती है।  
PunjabKesari, Iron Foods

दिन में कितना आयरन जरूरी?

यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एजेंसी के अनुसार, महिलाओं को रोजाना कम से कम 18 मिलीग्राम आयरन और पुरुषों को 8 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिला को 22 से 25 मिलीग्राम के करीब लेना चाहिए। 

आयरन के स्त्रोत 

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मीट, अंडे, चिकन, सी फूड आदि का सेवन किया जा सकता है लेकिन वेज डाइट लेने वाले लोगों में इस तत्व की पूर्ति जल्दी नहीं हो पाती। इसके लिए उन्हें अपनी डाइट में सोयाबीन, टोफू, फलियां, अनाज, ड्राई फ्रूट्स, पालक, अनार, अमरूद, ब्रोकली, चुकन्‍दर शामिल करने चाहिए। अपनी डाइट का खास ख्याल रख कर इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। 

आयरन के साथ Vitamin C भी जरूरी

आयरन युक्त शाकाहार डाइट का सेवन करने के साथ-साथ विटामिन सी का सेवन करना भी जरूरी है। संतरा, माल्टा, नींबू आदि विटामिन सी युक्त आहार शरीर में आयरन को अवशोषित करने का काम करते हैं।   
PunjabKesari, Vitamin c

ध्यान में रखें यह बात

इस कमी को जल्दी पूरा करने के लिए अगर किसी तरह के सप्लीमेंट्स लेने का सोच रहे हैं तो एक बार डॉक्टरी सलाह लेना बहुत जरूरी है। शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा से भी सेहत को नुकसान भी हो सकता है।

आयरन की ज्यादा मात्रा के नुकसान 

जिस तरह इसकी कमी के कई नुकसान हैं, उसी तरह शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा होना भी हानिकारक है। इससे दिल की बीमारियां, हार्ट स्ट्रोक, कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना, लीवर डैमेज, ऑस्टियोपोरोसिस आदि रोग होने का खतरा रहता है।

तेल में लगाएं विटामिन ई के कैप्सूल

आप तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिक्स करके ऑयल चम्पी कर सकते हैं। विटामिन ई में आयरन होता है जिससे बालों को इसका पूरा पोषण मिलेगा। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News