23 SEPMONDAY2019 6:43:59 PM
Nari

आपके बच्चे को समझदार बनाएंगे ये टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Sep, 2019 01:23 PM
आपके बच्चे को समझदार बनाएंगे ये टिप्स

बच्चे जब घर में खेलते व शरारतें करते है तो हर किसी को काफी अच्छा लगता है, लेकिन इनकी यहीं शरारते आपके लिए सिरदर्द बन जाती है। उनका जिद्दी व शरारती स्वभाव लोगों के सामने आपको शर्मिंदा कर सकता है। ऐसे में बच्चों में डील करना थोडा मुश्किल हो जाता है। चलिए आज आपको बताते है कि कैसे समझदारी अपना कर आप इन बच्चों से डील कर सकते है।

 

क्यों होते है बच्चे जिद्दी

- घर में छोटे भाई- बहन का आना, घर शिफ्ट होना, प्ले ग्रुप में जाना, किसी नए बच्चे के संपर्क में आना। इससे बच्चे के व्यवहार पर काफी असर पड़ता है।
- कई बार पेरेंट्स अपनी मुश्किलों में इतना फंस जाते है कि वह बच्चो पर इसका क्या असर पड़ रहा है उस पर ध्यान नही दे पाते है। जिससे उनका स्वभाव गुस्सैल व चिड़चिड़ा हो जाता है।

PunjabKesari,Nari


-  बच्चों की गलती पर पेरेंट्स बहुत ही गुस्से से रिएक्ट करते है जिससे बच्चे नाराज हो जाते है। इससे वह शरारतें कम न करके अधिक करते है। 
- कई बार पेरेंट्स का अटेंशन पाने के लिए बच्चे काफी शरारत करते है लेकिन  ऐसे में आपको उन पर गुस्सा करने की जगह प्यार से समझाना चाहिए।

इस तरह करें उनसे डील

कई बार बच्चे अपने बात मनवाने के लिए पेरेंट्स पर काफी प्रेशर डालते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को उन्हेें कुछ बाते क्लीयर कर देनी चाहिए।

PunjabKesari, Nari

- परीक्षा के दिनों में उन्हें कितना समय टीवी देखने को मिलेगा।
- जिस बात पर वह गलत है उन्हें स्पष्ट बोल दें कि यह चीज गलत है ऐसा कुछ नही होगा।
- पढ़ाई को लेकर उनके लिए नियम बनाए जिससे की वह आसानी से पढ़ाई कर सकें।
- उनकी गलती पर उन्हें थोड़ा गुस्सा व थोड़ा प्यार से समझाएं मारे नही।

जब बच्चे हो चिड़चिड़े

PunjabKesari,Nari

कई बार जब बच्चे अपनी बात मनवाने के लिए लगातार जिद करते है तो उनकी बात पर पेरेंट्स गुस्सा करते है। ऐसे में उनका स्वभाव काफी चिड़चिड़ा हो सकता है। बच्चों को गुस्सा न करके प्यार से नम्र स्वभाव से समझाए व समझ जाएगें।

बच्चो को दे समय 

PunjabKesari,Nari

जब आप काम के कारण हमेशा खुद में व्यस्त रहते है तो की बार बच्चों को समय नही दे पाते है। ऐसे में बच्चे आपसे अपनी प्राबल्मस शेयरर नही करते है। इस सिचुएशन में उन्हें थोड़ा समय दें, उनके साथ खेले व जाने की उनकी लाइफ में क्या चल रहा है। इससे बच्चों और आप में अच्छी बॉन्डिंग होगी। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News