04 MARTHURSDAY2021 4:36:13 PM
Nari

सास को बनाया देवी! 11 बहुओं ने मिलकर बनवाया मंदिर, अब हर महीने करती भजन-किर्तन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 20 Jan, 2021 02:27 PM
सास को बनाया देवी! 11 बहुओं ने मिलकर बनवाया मंदिर, अब हर महीने करती भजन-किर्तन

सास बहू का रिश्ता खट्टी मीठी बातों से भरा होता है। आज कल के सीरीयल्स में ऐसा दिखाया जाता है कि सास और बहू की आपस में काफी तकरार होती है। वहीं समाज के कुछ लोगों का भी ऐसा ही मानना है कि सास और बहू कभी भी मां बेटी की तरह नहीं रह सकते हैं। लेकिन वहीं छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में तो एक अलग ही तस्वीर देखने को मिली है इस तस्वीर को देख आपका नजरिया भी बदल जाएगा।

सास की मूर्ती बना करती हैं पूजा 

लोगों ने आज तक बस सास और बहू की अनबन की ही कहानियां सुनी होंगी लेकिन क्या आपने कभी यह सुना है कि जहां बहूओं ने अपनी सास को भगवान मान लिया हो और रोज उनकी पूजा करती हों। यह मामला छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से देखने को मिला है जहां एक परिवार की 11 बहुओं ने अपनी सास का मंदिर बनवाया है और वह उनकी रोज पूजा भी करती हैं। 

करती हैं भजन किर्तन

मंदिर के साथ-साथ बहुएं भजन किर्तन भी करती हैं। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो साल 2010 में  बहुओं ने अपनी सास का मंदिर बनवाया और सास की मौत के बाद रोज 11 बहुएं सास की पूजा उतारती हैं। खबरों की मानें तो साल 2010 में सास गीता देवी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था जिसके बाद  बहूओं ने अपनी सास के लिए मंदिर बनवाया। 

PunjabKesari

सास के साथ था बेहद प्यार 

आपको बता दें कि इस परिवार में 39 सदस्य है और 11 बहूओं का अपनी सास के साथ बहुत प्यार था। सास भी उन्हें काफी प्यार करती थी यही कारण है कि जब सास की मौत हुई तो बहूएं काफी दुख हुई और इसी दुख से निकलने के लिए बहूओं ने सास का मंदिर बनवा दिया और अब वह रोज पूजा करती हैं। 

बेटियों से बढ़कर किया प्यार 

बहुएं की मानें तो उनकी सास ने उन्हें हमेशा बहूओं से बढ़कर प्यार किया है और उनपर कभी भी कोई बंदिश नहीं लगाई यह वजह है कि वह भी अपनी सास को मां के दर्जे पर रखती हैं। बहुओं ने सास की मूर्ती का गहनों से श्रृंगार किया है। वहीं इस परिवार की बहूएं पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बिजनेस भी कर रही हैं और अपनी परिवार की भी जिम्मेदारी संभाल रही हैं। 

सच में आज इस बहू-सास की जोड़ी ने समाज में एक अलग मिसाल पेश कर दी है। 

लोगों की बातों को दे कम महत्तव 

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब भी किसी लड़की की शादी होने लगती है तो उसे पहले ही ऐसा कह दिया जाता है कि वह अपनी सास से बचकर रहे या फिर लड़की के दिमाग में बहुत सारी बातें डाल दी जाती हैं लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपका और आपकी सास का रिश्ता मजबूत रहे तो आप लोगों की बातों को ज्यादा महत्तव न दें। 

PunjabKesari

सास भी बहूओं को मानें बेटी 

ऐसा बहुत बार देखा जाता है जहां एक सास अपनी बेटी के साथ तो अच्छा व्यवहार करती हैं लेकिन जब बात बहू की आती है तो उसे समाज की सारी रोक टोक याद आ जाती है। अपनी बहू को भी आप बेटी ही समझें और दोनों को एक ही नजर से देखें। 

मन मुटाव को रख दें पीछे 

अगर आप दोनों में किसी बात को लेकर मन मुटाव होते भी हैं तो आप उसे सुलझा न लें न कि इसके बीच में किसी और को डालें। याद रखिए मन में बातें रखने से कोई हल नहीं निकलता है। 

Related News