14 OCTMONDAY2024 7:50:57 PM
Nari

घर पर दही से करें 4 Steps में करें Facial, चेहरे पर आएगा Instant Glow

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Oct, 2024 05:27 PM
घर पर दही से करें 4 Steps में करें Facial, चेहरे पर आएगा Instant Glow

नारी डेस्कः करवाचौथ के दिन हर महिला चाहती हैं कि वह गजब की खूबसूरत लगे। चेहरे पर चांद जैसा नूर रहे और इसके लिए वह महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी लेती हैं लेकिन चेहरे पर निखार आप घर पर भी ला सकती हैं। इसके लिए आपको बाजारी फेशियल करवाने की जरूरत नहीं है। घर पर दही से फेशियल करना सबसे बेस्ट रहता है। चलिए आपको घर पर स्टेप बाय स्टेप फेशियल करना ही बताते हैं। 

फेशियल करवाना क्यों जरूरी ?| Facial Karvane Ke Fayde

त्वचा पर डेड स्किन सेल्स साफ करने के लिए फेशियल करवाना जरूरी है। इससे मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे की रंगत में सुधार होता है लेकिन जरूरी नहीं कि फेशियल पार्लर में करवाया जाए। आप चाहें तो घर पर ही दही से फेशियल कर सकते हैं। दही, स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो डेड स्किन सेल्स को साफ करता है। त्वचा पर दही लगाने से डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन, एक्ने और सनबर्न दूर होती है। 

PunjabKesari

घर पर दही से फेशियल कैसे करें | Dahi Se Facial Kaise Karen| Curd Facial at Home Steps 

आप दही से घर पर ही स्टेप बाय स्टेप फेशियल कर सकते हैं। दही में आप शहद भी मिक्स कर सकते हैं। शहद आपकी स्किन को नमी देने का काम करता है। फेशियल ना करना तो आप दही का पैक भी लगा सकते हैं। आधा कटोरी फ्रैश दही में 2 से 3 चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। ब्रश की मदद से इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।बाद में हल्के हाथों से
चेहरे की मसाज करें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें।

यह भी पढ़ेंः अखरोट से दें बालों को Natural Brown कलर, ना Side Effects ना पैसा बर्बाद

PunjabKesari

1. पहला स्टेप - क्लींजिंग 

फेशियल का सबसे पहला स्टेप होता है - क्लींजिंग। क्लींजिंग करने से चेहरे पर जमी सारी धूल-मिट्टी निकल जाती है और त्वचा की गहराई से सफाई होती है। चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए दो चम्मच गाढ़ा दही लेकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे कम से कम 2 से 3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसके बाद चेहरे को कॉटन से साफ कर लें। 

2. दूसरा स्टेप - स्क्रबिंग 

फेस क्लीनिंग के बाद दूसरा स्टेप स्क्रबिंग होता है। स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच दही लें। इसमें 1 चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद मिक्स करें और अच्छे से मिक्स कर सकते हैं। 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। स्क्रब से एक्स्ट्रा ऑयल भी हट जाएगा और सारे व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स भी निकल जाएंगे लेकिन स्क्रब हल्के हाथों से करें नहीं तो स्किन को नुकसान पहुंचेगा।

3. तीसरा स्टेप - फेशियल मसाज

फेस क्लीनिंग के बाद फेशियल का तीसरा स्टेप मसाज होता है और ग्लो के लिए सही मसाज करनी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप दो चम्मच गाढ़ा दही लें जिसमें पानी ना हो। दही क्रीमी होगा तो मसाज करनी आसान होगी। इसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच बादाम का तेल अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस तैयार पेस्ट से चेहरे की 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। चेहरा एकदम साफ होगा और चेहरे पर चमक आ जाएगी। 

4. चौथा स्टेप - फेस पैक 

फेशियल का आखिरी स्टेप फेस पैक लगाना होता है। पैक बनाने के लिए दो चम्मच गाढ़ा दही, एक चम्मच शहद और एक चम्मच टमाटर का रस ले और पैक तैयार करें। पेस्ट को 15 मिनट चेहरे और गर्दन पर
लगा लें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। अंत में चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

PunjabKesari

दही फैशियल करने के फायदे |Facial Karne Ke Fayde

दही फेशियल करने से चेहरे पर इंस्टेंट और नेचुरल ग्लो आ जाएगा। स्किन एकदम मुलायम हो जाएगी। दही और शहद का मिश्रण फाइन लाइंस नहीं आने देता। स्किन पर लचीलापन बना रहता है। आप सिर्फ दही और शहद का फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।  दो चम्मच दही को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर, पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।
लेकिन एक बार दही से फेशियल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो दही का फेशियल करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
 

Related News