07 MAYTUESDAY2024 12:20:46 PM
Nari

बच्चों की कल्पनाओं को दें नए-नए रंग

  • Updated: 27 Jan, 2017 12:15 PM
बच्चों की कल्पनाओं को दें नए-नए रंग

पेरेंटिंग: कहते हैं कि रंगो कि दुनिया में बच्चों की खुशियां दुगनी हो जाती हैं और क्यों न हो, क्योंकि उन्हें उस समय अपने शौंको को पूरे करने का खुला आसमान जो मिलता हैं। ऐसे में आप बच्चों को बहुत कुछ सीखा सकते हैं। जैसे, आर्ट क्राफट आदि। इन सब चीजों को सीखकर बच्चों को हमेशा कुछ नया-सीखने को मिलता हैं और साथ-साथ उनका दिमाग भी तेज होता हैं। इसके अलावा वे सारे काम बहुत मन लगाकर और दिल लगाकर करते हैं जिससे कि खुशी बच्चों को मिलती हैं और मां-बाप को भी।

 

1. कहानी

कहानी एक ऐसी चीज जिससे बच्चों को जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए और जिंदगी में कुछ करने के लिए हमेशा प्ररित करती हैं। इसलिए अपने बच्चों को अच्छी-अच्छी कहानियां सुनाएं और उन्हें अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ने को दें।

2. कला

बच्चों को हमेशा कुछ नई-नई चीज सीखाएं। जैसे ड्राइंग (चित्रकारी), कागज या गत्ते की कुछ चीजे बनाना आदि। इन सब चीजों को बनाकर बच्चे हमेशा कुछ नया सिखते हैं।

3. वेस्ट मटेरियल

घर में आपको ऐसे बहुत से सामान आसानी से मिल जाएंगे जो आपके काम के नहीं हैं। इसलिए उन वेस्ट मटेरियल को बच्चों दें और उन्हें उनसे कुछ बनाना सिखाएं। जैसे- घर, पैन स्ंटैड या और भी बहुत कुछ आदि। यह सब सिखने से बच्चों का दिमाग भी तेज चलता हैं।

4. खेल

खेल-कूद में अपने बच्चों को सबसे आगे रखें। क्योंकि खेलने-कूदने से भी बच्चे हमेशा तदुंरूस्त रहते हैं और उनका आलसीपन भी दूर हो जाता हैं।

5. ट्रैवलिंग

घूमने फिरने के भी कई सारे फायदे होते हैं। पहला फायदा तो यह है कि बच्चे नई जगहों के बारे में जानते हैं और दूसरा सबसे अहम फायदा यह है कि इससे बच्चे फिट और निरोग रहते हैं। 

Related News