24 MAYTUESDAY2022 7:38:08 AM
Nari

कपल्स गुस्से में हो जाते हैं बेकाबू तो इन बातों का रखें ख्याल

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 29 Jan, 2022 01:27 AM
कपल्स गुस्से में हो जाते हैं बेकाबू तो इन बातों का रखें ख्याल

बदलते समय के साथ एक-दूसरे की बात सुनने की सहनशक्ति भी कम होती जा रही है। ऐसे में पार्टनर की छोटी-सी बात भी कई बार बड़े झगड़े का रूप ले लेती है। अगर आप भी छोटी-सी बात पर बेकाबू होने लगे हैं तो यहां बताई कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप इस समस्या पर काबू पा सकते हैं।

बात करना बंद न करें

PunjabKesari

वैसे तो पति-पत्नी में झगड़ा आम बात है। पहली कोशिश तो यही करनी चाहिए कि झगड़े से बचा जाए। यदि झगड़ा हो जाए तो एक-दूसके से बात करना बंद न करें। झगड़े के दौरान चुप होना अच्छी बात है लेकिन जब सब शांत हो जाए, तब एक-दूसरे से बात करना बंद न करें। बल्कि बात करने की पहल खुद करें। इससे बात ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

बहस से बचें

PunjabKesari

पार्टनर से बात करते हुए आपको लगे कि बात बहस की और जा रही है, तो खुद बात न करके बात सुनना शुरू कर दें। जब पार्टनर की बात खत्म हो जाए, तो उन्हें प्यार से बात समझा सकती हैं। यह भी कर सकती हैं कि आप बात का टॉपिक बदल दें। जितना हो सके बहस से बचने की कोशिश करें।

रिश्तेदारों को बीच में न लाएं

PunjabKesari

यदि पार्टनर से झगड़ा हो जाए तो उस समय या बाद में झगड़ा सुलझाने के लिए परिवार या रिश्तेदारों को बीच में न लाएं। बात अपने में ही रहने दें। किसी दूसरे के बीच में आने से बात और बढ़ सकती है। कोशिश करें, जब सब शांत हो जाए, तब खुद ही एक-दूसरे से प्यार से बात करें।

शक से दूर रहें

PunjabKesari

पति-पत्नी के बीच झगड़े की मुख्य वजह ज्यादातर शक होता है। यह किसी बात को लेकर भी हो सकता है। शक के बजाय एक-दूसरे पर भरोसा बढ़ाने का प्रयास करें। हैल्दी रिलेशनशिप आपसी विश्वास पर ही टिकता है। इसलिए किसी बात का शक हो तो पार्टनर से सीधे बात करें।

न बनने दें झगड़े की परिस्थितियां

PunjabKesari

पार्टनर से बात करते हुए जब भी लगे कि परिस्थियां झगड़े की और बढ़ रही हैं, वहां से हटने की कोशिश करें। खुद को किसी और काम में व्यस्त कर लें और मन को शांत रखें। प्रयास यही करें कि झगड़े की परिस्थियां पैदा ही न हों।

Related News