28 APRSUNDAY2024 9:05:11 AM
Nari

कोरोना की नई स्टडी में दावा, पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी पर पड़ सकता है बुरा असर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 30 Jan, 2021 10:48 AM
कोरोना की नई स्टडी में दावा, पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी पर पड़ सकता है बुरा असर

कोरोना को लेकर रोजाना नई नई स्टडी सामने आ रही है। यह वायरस जहां पहले फेफड़ों, इम्यून सिस्टम को अपनी चपेट में ले रहा था वहीं हाल ही में कोरोना के मरीजों में एक और नई स्टडी की गई है जिसमें यह बात सामने आई है कि कोरोना से पुरूषों में स्पर्म क्वालिटी को डैमेज और प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है। 

जर्नल रिप्रोडक्शन में प्रकाशित रिपोर्ट में सामने आई यह बात 

आपको बता दें कि हाल ही में जर्नल रिप्रोडक्शन में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कोरोना से पुरूषों में स्पर्म क्वालिटी डैमेज हो सकती है। शोधकर्ताओं की मानें तो पहली बार स्टडी में एक्सपेरिमेंटल एविडेंस सामने आए हैं कि कोरोना से पुरूषों का रिप्रोडेक्टिव सिस्टम डैमेज हो सकता है। 

PunjabKesari

लोगों को दी चेतावनी 

इस स्टडी के शोधकर्ताओं की मानें तो इस अभी वह किसी भी अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं लेकिन उन्होंने लोगों को चेतावनी दे दी है और साथ ही उन्हें सावधानी बरतने के लिए भी कहा है। इस स्टडी पर प्रोफेसर एलन पेसी ने कहा है कि उन्हें अभी इस पर और शोध करने की जरूरत है लेकिन उन्हें ऐसा जरूर लगता है कि कोरोना पुरूषों की  प्रजनन क्षमता पर विपरीत असर डाल रहा है। 

कोरोना संक्रमित मरीजों के स्पर्म में सामने आई सूजन 

आपको बता दें कि मेडिकल जर्नल 'रिप्रोडक्शन' ने अपनी रिसर्च के में 84 कोरोना से संक्रमित लोगों और 105 स्वस्थ लोगों और के स्पर्म को लेकर स्टडी की थी। यह स्टडी 2 महीने तक की गई है और 10-10 दिनों के अंतराल पर की गई है। स्टडी में जो बात सामने आई है उससे लोगों की चिंता बढ़ सकती है। दरअसल इस स्टडी में वैज्ञानिकों ने कहा है कि जो लोग स्वस्थ हैं उनके स्पर्म तो पूरे तरीके से सही हैं लेकिन जो कोरोना से संक्रमित हैं उनके स्पर्म में सूजन सामने आई है।  

PunjabKesari

स्पर्म पर ऐसे असर कर रहा कोरोना 

इस स्टडी की मानें तो पुरूषों की कोरोना वायरस के कारण स्पर्म क्वालिटी पूरी तरह से खराब हो चुकी है और उसका आकार भी खराब हो चुका है। यह सब इस बात पर निर्भर कर रहा है कि एक मरीज कोरोना से ठीक होने के बाद कितनी देर ज्यादा बीमार पड़ रहा है। इसमें यह बात भी सामने आई है कि जो लोग कोरोना के बाद कम बीमार पड़े थे उनकी स्पर्म क्वालिटी समय के साथ ही ठीक हो गई लेकिन जो लोग कोरोना के बाद ज्यादा बीमार पड़े उनकी हालत काफी काफी खराब हुई है। 

क्या आपको चिंता करने की जरूरत?

इस पर शोधकर्ताओं के अलग-अलग बयान सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन निदेशक एलिसन कैंपबेल की मानें तो पुरुषों को चिंतित नहीं होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना की वजह से शुक्राणुओं की गुणवत्ता या पुरुष प्रजनन क्षमता पर स्थायी क्षति का वर्तमान में कोई निश्चित प्रमाण नहीं है। 

PunjabKesari

करें ये काम 

अगर आप कोरोना की चपेट में आ चुके हैं या फिर आप कोरोना से ठीक हो चुके हैं तो खुद को हैल्दी रखने के लिए आप अच्छा खान पान खाएं, योगा करें, एक्सरसाइज करें। हेल्दी डाइट लें। तभी आपकी बॉडी जल्दी रिकवर की स्थिती में आ सकती है। 

Related News