27 MAYWEDNESDAY2020 3:01:18 PM
Nari

सावधान! बोलने और सांस के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Apr, 2020 12:11 PM
सावधान! बोलने और सांस के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में थमने का नाम नहीं ले रहा है। वायरस से दुनिया भर मेंअब तक 59 हजार 141 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 10 लाख 98 हजार पहुंच गई है। 

 

सांस के जरिए भी फैलता है कोरोना वायरस

अमेरिका की बात करें तो वहीं हालात बिगड़ते जा रहे हैं। यहां शुक्रवार को करीब 1480 लोगों की मौत हो गई जो यह महामारी फैलने के बाद दुनिया के किसी भी देश में 24 घंटों में मृतकों की सबसे अधिक संख्या है। अब तक पूरे अमेरिका में मरने वालों की संख्या 7 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बोलने और सांस के जरिए भी कोरोना वायरस फैलता है। 

PunjabKesari

ये कहना है वैज्ञानिकों का

वैज्ञानिकों का कहना है कि जब लोग सांस छोड़ते हैं तो उससे पैदा होने वाली अल्ट्राफाइन मिस्ट (धुंध) में वायरस जिंदा रहता है। विज्ञान, इंजीनियरिंग और मेडिसिन की स्थायी समिति की स्थायी समिति के अध्यक्ष डॉक्टर हार्वे फिनबर्ग ने एक पत्र में कहा, 'वर्तमान शोध सीमित है, उपलब्ध अध्ययनों के परिणाम सांस लेने से होने वाले वायरस के प्रसार को दिखाते हैं।' किसी संक्रमित मरीज के सांस लेने के दौरान ये वायरस हवा में आ जाते हैं। एक वायरोलोजिस्ट ने कहा, 'यही वजह है कि ये वायरस तेजी से फैल रहा है। लोगों में इसके लक्षण जल्दी नहीं दिखते हैं। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए लॉकडाउन और आइसोलेशन बेहद जरूरी है। 

PunjabKesari

इन बातों का रखें खास ख्याल

. जो लोग किसी संक्रमित इलाके या फिर व्यक्ति के पास से आए हैं, उन्हें कुछ दिन खुद को बिल्कुल सब से अलग कर के रखना चाहिए।
. कहीं भी बाहर नहीं निकलना चाहिए, ना ही भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाना चाहिए।
. पब्लिक ट्रास्पोर्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
. घर पर किसी बाहरी को नहीं आने देना चाहिए।
. अलग कमरे में रहना चाहिए और किचन व बाथरूम को लगातार साफ़ करते रहना चाहिए।

PunjabKesari

Related News