28 SEPTUESDAY2021 1:19:18 AM
Nari

Skin Care: चेहरे पर लगाएं कॉफी के ये बेहतरीन Face Pack, मिलेगा बेदाग निखार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Sep, 2021 10:35 AM
Skin Care: चेहरे पर लगाएं कॉफी के ये बेहतरीन Face Pack, मिलेगा बेदाग निखार

कॉफी पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। यह शरीर को एनर्जी देने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद करती है। वहीं इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसलिए यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में आप चाहे तो अपनी स्किन केयर रूटीन में कॉफी से फेसपैक बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। ये त्वचा को गहराई से साफ करके उसे बेदाग, ग्लोइंग, मुलायम व जवां बनाएं रखने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं कॉफी फेसपैक्स के बारे में...

डीप क्लीजिंग के लिए

कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसे लगाने से डेड स्किन सेल्स साफ होकर त्वचा गहराई से रिपेयर होती है। चेहरे का खोया हुआ निखार वापिस पाने में मदद मिलती है। ऐसे में डल, ड्राई त्वचा अच्छे से पोषित होती है और साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

कॉफी फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच कॉफी, चीनी मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए इसे उतारे और गुनगुने पानी से धो लें। आपको पहली बार में ही फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

एंटी एजिंग का करें काम

कॉफी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इससे तैयार फेसपैक लगाने से स्किन गहराई से पोषित होती है। ये त्वचा का ढीलापन दूर करके उसमें कसाव डालती है। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर स्किन ग्लोइंग व जवां नजर आती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 1-1 बड़ा कॉफी और दही मिलाएं। अब इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए लगाएं। 15 या सूखने तक इसे लगा रहने दें। पैक के सूखने पर चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में पानी से धो लें।

PunjabKesari

सनटैन से बचने के लिए

सूरज की तेज किरणों में कुछ देर रहने से स्किन खराब होने लगती है। इसके कारण चेहरे पर टैनिंग, पिगमेंटेशन और डलनेस नजर आने लगती है। ऐसे में आप कॉफी से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। असल में, कॉफी में मौजूद तत्व कोमलता से स्किन को पोषण पहुंचाते हैं। ये सूरज की तेज किरणों से खराब हुई स्किन को रिपेयर करके उसे साफ, ग्लोइंग, मुलायम व जवां बनाएं रखने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी, जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार पैक को चेहरे व गर्दन पर 2-3 मिनट तक स्क्रब करते हुए लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाज में पानी से धो लें।

 

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इनमें कोई पैक हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

Related News