20 APRSATURDAY2024 8:46:57 AM
Nari

इन 3 पत्तों में छिपा है Uric Acid का इलाज, खाते ही गायब हो जाएगी जोड़ों में दर्द की समस्या

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Mar, 2023 10:39 AM
इन 3 पत्तों में छिपा है  Uric Acid का इलाज, खाते ही गायब हो जाएगी जोड़ों में दर्द की समस्या

यूरिक एसिड खून में पाए जाने वाला एक गंदा पदार्थ है जो तब पैदा होता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है। प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थ ( केला, किशमिश, खुबानी, सूखा आलूबुखारा आदि) खून में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाते हैं। अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए इससे गाउट रोग हो सकता है, जिससे जोड़ों में गंभीर दर्द तो होता ही है, साथ ही इससे किडनी में पथरी भी बन जाती है।  इतना ही नहीं, इससे हार्ट डिजीज का भी खतरा रहता है। वैसे तो मेडिकल में इसके लिए कई इलाज हैं लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों के जरिए भी इससे राहत पा सकते हैं।

PunjabKesari

अमरुद के पत्ते

अमरुद के पत्तों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हैं जो की यूरिक एसिड के मामले में काफी काम के हैं। ये गाउट कंट्रोल करने के साथ दर्द में कमी लाता है और इस तरह से यूरिक एसिड में जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करने करने में मदद मिलती है। अमरुद के पत्तों का आप 2 तरह से सेवन कर सकते हैं। या तो आप इन पत्तों को उबाल कर इसका पानी पी सकते हैं या फिर आप इसका काढ़ा बना के पी सकते हैं। दोनों ही तरीके से ये बहुत काम का है।

PunjabKesari

धनिया के पत्ते

धनिया के पत्ते सिर्फ किचन में ही काम नहीं आता बल्कि कई गंभीर बीमारियों का भी इलाज करते हैं। धनिया में फाइबर, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम है जो कि यीरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है। धनिए के पत्तों के सेवन के लिए पहले इन्हें अच्छी तरह धो लें। इसके बाद पत्तों को आधे घंटे के लिए नमक के पानी में डूबोकर रख दें। जड़ों को काटकर दो गिलास पानी  में 10 मिनट के लिए ढककर उबाल लें। बिना ढक्कन हटाए इसे ठंडा होने दें। फिर खाली पेट इसका सेवन करें।

PunjabKesari

 तेज पत्ता

एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि तेज पत्ता सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के काम नहीं आता बल्कि ये एक हर्बल उपचार है। इसमें  विटामिन सी, विटामिन ए और फोलिक एसिड होता है जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम करता है। इसके सेवन के लिए 10-25 तेज पत्ते धोकर उबलते हुए पानी में डालें। इस पानी को दिन में दो बार पिएं।

PunjabKesari

नोट- किसी भी तरह के देसी नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

Related News