25 JULTHURSDAY2024 4:42:24 PM
Nari

दिल और लिवर को स्वस्थ रखती है बड़ी इलायची, बेहद लाभदायक है ये

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 16 Jun, 2024 09:10 AM
दिल और लिवर को स्वस्थ रखती है बड़ी इलायची, बेहद लाभदायक है ये

नारी डेस्क: बड़ी इलायची खाने की सुगंध और स्वाद बढ़ाने का काम आता है। लेकिन ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसे एक दर्द निवारक माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्री रेडिकल इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने का काम करते हैं। ये पाचन में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा भी इसके कई सारे फायदे होते हैं। आइये हम उनके बारे में आपको बताते हैं। 

बीपी रखता है कंट्रोल में

बड़ी इलायची अपने एंटीऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक गुणों के कारण मूत्र की मात्रा को बढ़ाती है और सोडियम पोटेशियम के लेवल को बैलेंस करने में मदद करती है। ये बदले में ब्लड वेसेल्स की दीवारों को आराम करने में मदद करती है, जिससे बल्ड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसके लिए हर दिन सुबह बड़ी इलायची वाली चाय पीनी फायदेमंद होती है।

PunjabKesari

कब्ज से मिलत है राहत

बड़ी इलायची को आप बवासीर में खा सकते हैं। दरअसल, बवासीर में ये आपके लिए दूसरे तरीके से काम कर सकती है। जैसे कि ये कब्ज बनने के रोकती है और मलाशय में सूजन को कम करती है। इसके लिए 50 ग्राम बड़ी इलायची तवे पर भून लें। फिर इसे ठंडा कर लें और पीसकर रख लीजिए।

दिल और लिवर की समस्याओं से राहत

इसमें मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट गुण एंजाइम को सक्रिय करते हैं, इस प्रकार हृदय में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि पैदा कर सकते हैं। साथ ही ये हृदय की मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं इस्केमिक हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं। साथ ही ये लिवर के काम काज को तेज करने में मदद कर सकती है। इसके लिए बड़ी इलायची को दूध में उबाल लें और फिर इस दूध को पिएं।

PunjabKesari

वजन घटाने में मददगार

बड़ी इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन तंत्र को भी मजबूत रखते हैं। ये उल्टी, , अपच, पेट में दर्द, मलाशय के रोगों और पित्त सही रखने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए वो बड़ी इलायची को पीसकर और इसे मिश्री के साथ मिलाकर लेते हैं। रोजाना खाली पेट इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है, मेटाबोल्जिमा तेज करता है और वेट लॉस में मददगार होता है।

सांस से जुड़ी समस्याओं में

अस्थमा, कंजेशन या सांस की अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बड़ी इलायची का सेवन बहुत मददगार हो सकता है। ये खांसी, सर्दी और गले में खराश में आपके काम आ सकती है। इसके लिए बड़ी इलायची की चाय और काढ़ा पिएं। 

PunjabKesari

Related News