28 SEPSATURDAY2024 9:05:50 PM
Nari

"पहले अपने शरीर की सुनो ..."  भाग्यश्री ने बताए अपने दिल को स्वस्थ और खुश रखने के तरीके

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Sep, 2024 06:58 PM

नारी डेस्क:  विश्व हृदय दिवस से पहले अभिनेत्री और Nutrition Specialist भाग्यश्री भारत में बढ़ते हृदय स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ा रही हैं। हाल ही में उन्होंने संतुलित जीवनशैली बनाए रखने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही भाग्यश्री  ने इस बात भी जोर दिया कि स्वस्थ रहना है तो अपने शरीर की सुनें। 

 

खाने पर दें ध्यान 


इंदौर में हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान भाग्यश्री ने हृदय स्वास्थ्य, Nutrition और Preventive Care को लेकर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा-  "खुश रहना जरूरी है, जो कुछ भी हो रहा है, उसे भगवान की इच्छा के रूप में सोचें। अगर कुछ बुरा होता है, तो भगवान आपको मजबूत बना रहे हैं उस सकारात्मक सोच को बनाए रखें।" उन्होंने कहा- "सकारात्मक रहने के साथ-साथ, यह विचार करना भी महत्वपूर्ण है कि आप क्या खा रहे हैं। हो सकता है कि आप वर्कआउट कर रहे हों, लेकिन क्या आप महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित कर रहे हैं?"। 


उचित पोषण को ना करें नजरअंदाज

भाग्यश्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि एक स्वस्थ आहार सिर्फ प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से परे होता है। उन्होंने बताया- "यह सिर्फ प्रोटीन और कार्ब्स खाने के बारे में नहीं है; घी जैसे स्वस्थ वसा से अक्सर परहेज किया जाता है क्योंकि लोगों का मानना ​​है कि वे बहुत Fatty और unhealthy हैं। ऐसा करने से, आप अपने शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषण से चूक जाते हैं।"भाग्यश्री ने कहा कि कई व्यक्तियों को अपने खाने की आदतों में संतुलन पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।  अपने शरीर की सुनें--यदि आप अत्यधिक व्यायाम करते हैं और अपने शरीर को उचित पोषण नहीं देते हैं तो आप स्वस्थ कैसे रह सकते हैं?" 


युवाओं को दी नसीहत 

 युवाओं में दिल के दौरे के बढ़ते मामलो को लेकर एक्ट्रेस ने कहा- , अपने काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप मानते हैं कि अधिक काम करना कठिन है, तनाव निश्चित रूप से आएगा। अपने काम और निजी जीवन में संतुलन बनाना सीखना दिल को खुश रखने की कुंजी है।" 29 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व हृदय दिवस हृदय स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और व्यक्तियों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिन शिक्षा, पोषण, व्यायाम और नियमित जांच के माध्यम से हृदय रोग की रोकथाम के महत्व पर जोर देता है, जिसका उद्देश्य विश्व स्तर पर लोगों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए अपने हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करना है।
 

Related News