26 APRFRIDAY2024 4:19:31 PM
Nari

शुरूआत में रखेंगी इन बातों का ध्यान तभी नॉर्मल होगी डिलीवरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 06 Jul, 2018 01:30 PM
शुरूआत में रखेंगी इन बातों का ध्यान तभी नॉर्मल होगी डिलीवरी

नार्मल डिलीवरी के लिए : प्रैग्नेंसी के पूरे 9 महीने हर महिला के लिए बेहद खास होते हैं। इन 9 महीनों में प्रैग्नेंट महिला को अपने साथ-साथ पेट में पल रहे शिशु की भी सेहत का ध्यान रखना पड़ता है लेकिन प्रैग्नेंसी के पहले 3 महीने में स्थिति थोड़ी गंभीर हो जाती है क्योंकि गर्भावस्था के दूसरे व तीसरी तिमाही में प्रैग्नेंट महिला के शरीर में परिवर्तन आने लगते है। महिला का पेट बढ़ने लगता है और कई तरह का दर्द या अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी प्रॉबल्म होने लगती है। ऐसे में आपको कुछ बातों पर ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में आप अपने साथ शिशु की भी सेहत का ख्याल रखा जा सकें। 

 


1. डाइट है जरूरी
प्रैग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस समय आप जो भी खाती है, उसका असर शिशु के विकास पर पड़ता है।  गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन व मिनरल से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। इसके अलावा अनाज से बनी हुई चीजें, फल, सब्जियां, लो फैट फूड्स अन्य आदि का सेवन करना चाहिए। 

 

2. व्यायाम भी है जरूरी
प्रैग्नेंसी की पहली तीमाही में सिंपल या आसान सी एक्सरसाइज करने से तनाव व अनिद्रा की समस्याएं दूर रहती है लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी व्यायाम को करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। प्रैग्नेंसी में रोजाना आधा घंटा टहले, स्वीमिंग व योग करें।अगर पहली तीमाही में चक्कर आना व थकान रहती है तो एक्सरसाइज न करें। 

 

3. खास बातों पर रखें ध्यान 
गर्भावस्था में धूम्रपान व नशे की चीजों से दूर रहे। चाय और कॉफी का सेवन कम करें। प्रैग्नेंसी में मेकअप कम करें और टाइट कपड़े पहनने से बचे। हमेशा फ्रैश जूस पीएं। अंडा व मछली जैसी चीजों का सेवन कम मात्रा में ही करें क्योंकि इनमें मौजूद बैक्टीरिया शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News