23 APRTUESDAY2024 10:24:05 PM
Nari

कैसी भी हो Hair Problem, लकड़ी की कंघी आएगी काम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jun, 2020 04:39 PM
कैसी भी हो Hair Problem, लकड़ी की कंघी आएगी काम

बालों की उलझन दूर करने के लिए हम सब बालों में कंघी करते हैं। उलझन दूर करने के अलावा कंघी करने से दिमाग के एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर भी असर पड़ता है। जी हां, कंघी न केवल बालों को सुलझाती हैं, मगर दिमाग प्रेशर प्वाइंट्स को प्रेस करके उन्हें एक्टिव करने में भी मदद करती है। बालों के झड़ने, टूटने और रुखे होने की समस्या तो आजकल आम हो गई है। मगर इसके पीछे की एक वजह हमारी कंघी भी है। आजकल मार्किट में बहुत तरह की कंघियां मौजूद हैं, लकड़ी और प्लास्टिक की कंघी इनमें से आम हैं। आइए जानते हैं बालों के लिए कौन से कंघी बेहतर रहती है...

 

लकड़ी की कंघी

बाजार में मौजूद हर मटीरियल में से लकड़ी की कंघी बालों के लिए सबसे खास मानी जाती है। लकड़ी की कंघी में किसी भी तरह के कैमिकल्स युक्त कण मौजूद नहीं होते हैं, साथ ही ज्यादातर लकड़ी की कंघियां मशीन की जगह हाथ से बनाई जाती हैं। दिन में दो बार बालों में कंघी जरूर करनी चाहिए, इससे दिमाग में खून का दौरा अच्छे से होता है, साथ ही लकड़ी की कंघी से बाल संवारने से बाल टूटते और झड़ते कम हैं।

nari

प्लास्टिक की कंघी

ज्यादातर घरों में प्लास्टिक की कंघी ही देखने को मिलती है। मगर कोशिश करें प्लास्टिक की जगह लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें। प्लास्टिक आपकी स्किन के लिए सही पदार्थ नहीं है। अगर आप प्लास्टिक की कंघी फिर भी इस्तेमाल करें तो हर 3-4 महीने बाद इसे बदलें और हफ्ते में 2 बार इसे गुनगुने पानी के साथ साफ करें। सिर धोने के बाद हमेशा बालों में साफ कंघी का ही इस्तेमाल करें। तेल लगाने के बाद बालों में फेरी गई कंघी को गुनगुने पानी के साथ धोने के बाद ही स्टैंड में लगाएं।

लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे...

 

हेल्दी और शाइनी बाल

रोजाना लकड़ी की कंघी करने से बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं। तेल लगाकर लकड़ी की कंघी बालों में फेरने से बाल लंबे और घने बनते हैं।

कुदरती पोषण

बालों में कंघी करने से ऑयल ग्लैंडस ओपन होते हैं, जिससे बालों को जड़ों से कुदरती पोषण मिलता है। हमारे बालों को नेचुरल शाइन के लिए कुदरती ऑयल की आवश्यकता होती है, वह तेल बालों को स्कैलप में से ही मिल सकता है।

nari

साफ-सफाई

बालों को हर रोज धोना सही बात नहीं है, ऐसे में हर रोज कंघी करने से बालों में जमा गंदगी, मिट्टी के छोटे-छोटे कण बालों से निकल जाते हैं।

डैंड्रफ रखे दूर

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो लकड़ी की कंघी से बाल संवारना शुरु करें। साथ ही गर्म पानी से कभी भी बाल न धोएं। यह दो उपाय करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

बालों के लिए कंडीशनर

लकड़ी की कंघी बालों को कुदरती रुप से कंडीशन करने में मदद करती है। जब आपके बाल 80 प्रतिशत सूख जाएं, तो लकड़ी की कंघी से उन्हें संवारे, इससे बाल लंबे, घने और शाइनी नजर आते हैं।

nari

बालों के हिसाब से करें सही कंघी का चुनाव

कंघी के मटीरियल के अलावा आपके लिए बालों के हिसाब से भी कंघी का चुनाव करना चाहिए। जैसे कि...

कर्ली बालों के लिए 

कर्ली बालों की देखभाल थोड़ी मुश्किल होती है। इनकी खास बात है कि कर्ली बाल टूटते कम हैं। इन्हें संवारने के लिए हमेशा ओवल शेप वाली चौड़े दांत वाली कंघी ही खरीदें। बाल जल्द सुलझ जाएंगे साथ ही टूटेंगे भी कम। 

पतले बालों के लिए

पतले बालों को एक्सट्रा वोल्यूम की जरूरत होती है। पतले बाल संवारने के लिए कम स्पेस वाले ब्रिस्लस वाली कंघी चुनें। इससे बालों को वोल्यूम मिलेगा साथ ही बाल जल्द सेट हो जाएंगे, बाल घने और परफेक्ट शेप में रहेंगे।

लंबे और सीधे बाल

इस तरह के बालों वाली महिलाओं को ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। आप बस नार्मल ब्रिस्लस या फिर फ्लैट पैडल वाली कंघी अपने लिए चुन लें। बाल संवारने में और भी आसानी महसूस होगी। 

 

Related News