15 JULWEDNESDAY2020 4:27:00 AM
Nari

World Yoga Day: बच्चों के लिए 4 बेस्ट योगासन, फिटनेस के लिए जरूरी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jun, 2020 11:45 AM
World Yoga Day:  बच्चों के लिए 4 बेस्ट योगासन, फिटनेस के लिए जरूरी

बच्चे स्वस्थ तो देश का आने वाला भविष्य उज्जवल। जी हां, बच्चे हमारी वह पूंजी हैं, जिन्हें कुछ देर मां-बाप पालते हैं, तो एक समय आने पर बच्चे मां-बाप की देखभाल करते हैं। कुछ बच्चे मां-बाप के साथ-साथ देश की जिम्मेदारियां भी संभालते हैं, ऐसे में इतनी सारी जिम्मेदारियां निभाने के लिए बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्तर पर मजबूत होना बहुत लाजमी है।

nari

आज वैसे भी बच्चों पर पढ़ाई-लिखाई का बोझ बहुत ज्यादा है, जिसके चलते उनके लिए खेल-कूद का समय भी निकाल पाना मुश्किल बात है, मगर यदि सुबह के 30 मिनट आप उन्हें योग करने की आदत डालें, तो यह आदत उन्हें कहां से कहां ले जाएगी, यह शायद आप सोच भी नहीं सकते... 

nari

आइए आज आपको बताते हैं, बच्चो के लिए सबसे आसान और फायदेमंद योगासन...

 

वृक्षासन

वृक्षासन एक ऐसा आसन है, जिसे बच्चों से लेकर सभी बड़े आसानी से कर सकते हैं। इस आसन को करने से बच्चे की बॉडी और माइंड दोनो शार्प होते हैं। इससे बच्चे लाइफ में चीजों को अच्छे से मैनेज कर पाना सीखते हैं। यह आसन बच्चों को लाइफ में बैलेंस करना सीखाता है। इसे करने के लिए केवल आपको जमीन पर सीधे खड़े होना है, और हाथ को ऊपर ले जाते हुए, सूर्य को नमस्कार करें। साथ ही अपने एक साइट के पैर को दूसरे घुटने के अंदर की तरफ जोड़कर खड़े हों। शुरु-शुरु में बैलेंस करना मुश्किल होगा, मगर धीरे-धीरे बच्चा सीख जाएगा।

nari

सुखासन 

बच्चों के लिए इससे आसान आसन कोई और हो ही नहीं सकता। आप बच्चे के साथ जमीन पर चौकड़ी लगाकर बैठ जाएं, बच्चे को दोनों हाथ ऊपर करके आपस में जोड़ने के लिए कहें। जितनी देर तक हो सके इसी स्थिति में बच्चे को बैठने के लिए कहें। यह आसन बच्चे को मानसिक शांति प्रदान करेगा, वैसे तो बच्चे चंचल होते हैं, उन्हें परेशानियां कम तंग करती हैं। मगर कई बार छोटे-छोटे बच्चे भी गुस्से वाले और चिड़चिड़े होते हैं, ऐसे में उन बच्चों के मन को शांत करने के लिए यह आसन सबसे बढ़िया तरीका है। इसे करने से बच्चे के सीटिंग पोस्चर में भी सुधार आता है। 

nari

दंडासन 

दंडासन कई प्रकार का होता है, कुछ लोग खड़े होकर अपनी पूरी बॉडी को आगे की तरफ नीचे झुकाते हैं, तो कुछ हाथ के सहारे हवा में खड़े होकर इसे करते हैं। बच्चों को दूसरे नंबर वाला आसन करने से कई लाभ प्राप्त होंगे। इससे उनकी भुजाएं मजबूत होंगी और साथ ही बॉडी की बैलेंसिंग भी बढ़ेगी।

nari

दंडासन करने के लिए जमीन पर उल्टे लेट जाएं, और फिर पैर और हाथों की मदद से बाकी बॉडी को ऊपर हवा में रखें। फिर एक हाथ को सीधा लेजाएं, और इसी स्थिति में जितनी देर हो सके बच्चे को टिकने के लिए कहें। 

प्राणायाम

बच्चे को दिन में 10 मिनट के लिए प्राणायाम की आदत जरूर डालें। इससे बच्चे की सोचने-समझने की शक्ति में वृद्धि होगी। बच्चा अपने स्कूल और समाज में आत्मविश्वास से भरा महसूस करेगा। जिन बच्चों के सिर में दर्द रहता है, उनके लिए प्राणायाम बहुत अधिक फायदेमंद योगासन है। इसके लिए बस आपको बच्चे को जमीन पर चौकड़ी लगाकर, ध्यान मुद्रा में बैठने के लिए कहना है। हो सके तो बच्चे से इस दौरान ओम मंत्र का उच्चारण करवाएं। 
 

nari

 

 

 

Related News