20 OCTSUNDAY2019 3:48:35 AM
Nari

कपालभाति आसन के 5 फायदे, जानें इसे करने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Sep, 2019 12:22 PM
कपालभाति आसन के 5 फायदे, जानें इसे करने का तरीका

आपके स्वास्थय को सरल और सजग तरीके से बेहतर बनाने के लिए योग एक बेहतरीन ऑपशन है। कपालभाति के बारे में तो आप सब लोगों ने सुना ही होगा, यह एक ऐसा आसन है जिसमें आपको सभी योगासनों का फायदा मिल सकता है। तो चलिए आज जानते हैं इस आसन को करने की तरीके के साथ-साथ इसके अनेक फायदों के बारे में...

PunjabKesari,nari

रोजाना की व्यस्त जिंदगी में काम करते हुए आप थक जाते हैं। ज्यादा काम के कारण आपका खानपान भी अनियमित हो जाता है और आपके पास व्यायाम करने के लिए भी समय नही रहता है। यही आदत आपको धीरे-धीरे बीमार बना देती है। मगर कपालभाति एक ऐसा आसान और फायदा करने वाला आसन है, जिसे आप जब चाहें कर सकते हैं।

कपालभाति करने का तरीका

इस आसन को करने का तरीका बहुत आसान है। इसे करने के लिए आपको जमीन पर कपड़ा या फिर चटाई बिछाने की जरुरत है। कपड़ा बिछाने के बाद आप चौकड़ी लगाकर उस पर बैठ जाएं, आपके दोनों हाथ संत मुद्रा में होने चाहिए। हाथों को घुटनों पर टिकाने के बाद, आपको अपना पेट अंदर की तरफ खींचना है। शुरु-शुरु में पेट को कम जोर लगाना ही बेहतर रहेगा। फिर आप अपने बॉडी स्टैमिना के हिसाब से इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

PunjabKesari,nari

कपालभाति करने के फायदे

कपालभाति करने का सबसे बड़ा फायदा है कि इसे रुटीन में करने से आपकी बॉडी टॉक्सिंस फ्री हो जाती है। यह आसन शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद

जो लोग स्पोर्ट्स में रुची रखते हैं, उनके लिए कपालभाति करना बेहद फायदेमंद रहता है। इस आसन को करने से उनके खेल-कौशल में वृद्धि होती है।

अस्थमा

कपालभाति प्रणायाम करने से आपकी चेस्ट मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। जिस वजह से वह खुलकर सांस लेती है। अस्थमा रोगियों के लिए यह आसन बेहद फायदेमंद रहता है।

PunjabKesari,nari

आंखों के लिए फायदेमंद

चाहे आंखों पर चश्मा लगा हो या फिर किसी कारण के चलते डार्क-सर्कलस पड़ चुके हों। कपालभाति करना दोनों ही प्रॉब्लमस के लिए फायदेमंद रहता है। रुटीन में कपालभाति करने से आंखों के नीचे पड़े काले घेरे दूर हो जाते हैं।

स्ट्रांग मेटाबॉलिज्म

कपालभाति करने से आपकी पेट की मांसपेशियां स्ट्रांग होती है जिस वजह से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है। आपका मेटाबॉलिज्म जितना स्ट्रांग होगा, आपकी बॉडी में फैट उतनी ही कम जमा होगी।

पेट, दांत और बालों के लिए फायदेमंद

कपालभाति करने से पेट,दांत और बांलों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इस प्राणायाम को करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी पेट से संबंधित समस्या भी दूर हो जाती है।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News