27 APRSATURDAY2024 4:46:30 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में गुड खाना क्यों है जरूरी

  • Updated: 28 Dec, 2016 04:50 PM
प्रैग्नेंसी में गुड खाना क्यों है जरूरी

गुड़ के फायदे :  प्रैग्नेंसी का अहसास हर औरत के लिए सुखद और खुशी से भरा होता है। घर में आने वाले नन्हें मेहमान की खबर सुनकर पूरा परिवार खुश होता है। ऐसे में प्रैग्नेंट महिला की देखभाल से लेकर उसके खान-पान का पूरा ध्यान रखा जाता है, ताकि मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहे।  जीरे और गुड़ का पानी पीने से होते हैं कई फायदे


प्रैग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में बहुत से परिर्वतन आते है। कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे, तनाव,सूजन, जोड़ों में दर्द, कमर दर्द,खून की कमी अन्य आदि। अगर खान-पान पर ध्यान रखा जाए तो गर्भावस्था में आने वाली इन सब परेशानियों से राहत पाई जा सकती है। ऐसे ही प्रैग्नेंसी में बाकी की चीजों को खाने के साथ-साथ गुड खाना भी बड़ा ही फायदेमंद होता है। आज हम आपको बताते है कि प्रैग्नेंसी में गुड़ खाने से कौन-कौन सी परेशानियों से राहत पाई जा सकती है। 

 

1. खून की कमी होगी पूरी 
प्रैग्नेंसी में खून की कमी होने की समस्या आम होती है। ऐसे में डॉक्टर आयरन की गोलियां खाने की सलाह देते है लेकिन गर्भावस्था के पूरे 9 महीने गुड का सेवन करने से  भी खून की कमी पूरी हो जाती है। 


2. प्रतिरोधक क्षमता 
प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर की प्रतिरोधक क्षमता होने लगती है। ऐसे में गुड खाना काफी लाभकारी होता है।  गर्म दूध और गुड़ से मिलते हैं कई फायदे


3. खून साफ 
माना जाता है कि गुड़ खाने से खून साफ होता है और शरीर में रेड सैल बढ़ते है। 


4. जोड़ों का दर्द
प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में दर्द रहना आम है। ऐसे में कोई पेन किलर लेने के बजाए गुड़ का सेवन करें। इससे जोड़ों का दर्द और जकड़न दोनों समस्याएं दूर होगी। 


5. हड्डियां मजबूत
इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं तथा कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।


6. ब्लड प्रैशर
गुड़ में सोडियम की भरपूर मात्रा होती है जो ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने में सहायक होता है। 


7. पानी की कमी 
कई बार प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में गुड में मौजूद मिनरल तथा पोटैशियम पानी की कमी को पूरा करते हैं, जिससे सूजन और दर्द से छुटकारा मिलता है।

 

 

Related News