20 JANWEDNESDAY2021 5:30:54 PM
Nari

नहाने के बाद नाभि में लगाएं सरसों तेल, मिलेंगे सेहत-ब्यूटी के लाजवाब फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Mar, 2020 03:25 PM
नहाने के बाद नाभि में लगाएं सरसों तेल, मिलेंगे सेहत-ब्यूटी के लाजवाब फायदे

नाभि यानि पेट के बीचो-बीच शरीर का वह भाग जिसे आयुर्वेद में शरीर का केंद्र बिंदू कहा जाता है। हमारे शरीर के कई फंक्शन नाभि कंट्रोल करती है। स्किन, बाल, होंठ और आपको मानसिक तौर पर फिट रखने में नाभि का विशेष महत्व है। पुराने बुजुर्ग बच्चों को अक्सर स्नान के बाद नाभि में सरसों का तेल लगाने की सलाह देते थे। आइए जानते हैं नाभि में सरसों का तेल लगाने से आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं...

फटे होंठों से मिलेगी राहत...

अगर आपके होंठ बहुत ज्यादा ड्राई या फिर सर्दियों में फट जाते हैं, तो हर रोज नहाने के बाद हथेली पर 2 बूंद सरसों का तेल और 2 बूंद पानी की डालकर अच्छे से मिक्स करें। जब सफेद रंग की एक मलहम बन जाए तो इसे नाभि में लगाएं। आपके होंठ कुछ ही दिनों में गुलाबी और मुलायम बन जाएंगे। नाभि में तेल लगाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। आंखों में जलन और किसी भी तरह की इंफेक्शन से भी आप बचे रहते हैं।

Image result for soft lips,nari

घुटनों का दर्द

नाभि में सरसों या फिर नारियल का तेल लगाने से घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। ऐसा रोजाना करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है।

त्वचा की रंगत

होंठ मुलायम होने के साथ-साथ नाभि में सरसों का तेल लगाने से आपकी त्वचा में भी निखार दिखाई देता है। पेट दर्द या फिर पेट में गैस और एसिडिटी की परेशानी भी बहुत जल्द ठीक होती है। जिन बच्चों को दस्त अक्सर रहती है, उनकी नाभि में दिन में दो बार सरसों का तेल लगाएं। साथ ही गुनगुने तेल के साथ बच्चे के पेट की मसाज करें।

Image result for applying oil into navel,nari

सिर दर्द से राहत

जो लोग हर रोज नहाने के बाद नाभि में सरसों का तेल लगाते हैं, उन्हें सिर में दर्द, माइग्रेन और थकावट की समस्या बहुत कम देखने को मिलती है। अगर आप दिन में 8 घंटे से ज्यादा टी.वी. स्क्रीन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हर रोज नहाने के बाद नाभि में तेल जरुर लगाना चाहिए।

इन सब के अलावा...

-नाभि में रोजाना तेल लगाने से मुहांसों की समस्या दूर होती है।

-महिलाओं के हार्मोनल बैलेंस को बरकरार रखने के लिए नाभि में तेल लगाना सबसे लाभदायक होता है।

-सर्दी-जुकाम और बॉडी पर किसी भी तरह की फंगल इंफेक्शन से आप बचे रहते हैं।

Image result for cold cough,nari

तो ये थे कुछ खास फायदे नाभि में तेल लगाने के, अगर आपको इनमें से किसी भी तरह की हेल्थ प्रॉबल्म है तो आज से ही नहाने के बाद नाभि में तेल लगाना शुरु कर दें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News