21 FEBFRIDAY2020 5:14:45 PM
Nari

रोज खाना न भूलें बादाम, दिमाग नहीं बॉडी भी बनेगी एक्टिव

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Jan, 2020 12:51 PM
रोज खाना न भूलें बादाम, दिमाग नहीं बॉडी भी बनेगी एक्टिव

बादाम खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, इस बात को शायद अब बच्चे भी जानने लगे हैं। ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों को उनकी मेमोरी पॉवर और स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए बादाम खिलाना पसंद करते हैं। मगर उन पेरेंट्स के लिए यह जानना बेहद जरुरी है कि बादाम केवल बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि हर उम्र के इंसान के लिए फायदेमंद है क्योंकि बादाम केवल आपकी यादाश्त ही नहीं बढ़ाते बल्कि आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं, आइए जानते हैं कैसे...

 

पोषक तत्वों का भंडार

बादाम का सेवन शरीर में एक नहीं बल्कि कई तत्वों की पूर्ति करता है, जैसे कि इनमें मौजूद विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व शरीर को बीमारियों से बचाकर रखते हैं।

Image result for almonds",nari

कड़वे बादाम

कड़वे बादाम खाने से कैंसर जैसी बीमारी को भी मात दी जाती है। छिलके वाले बादाम खाने में कड़वे होते हैं, आयुर्वेद की मानें तो मीठे बादाम से ज्यादा कड़वे बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाात है।

मजबूत हड्डियां

रोजाना बादाम खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं। इनमें मौजूद मैगनीज, पोटाशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का काम करता है। हड्डियों के साथ-साथ यह आपके ब्लड शुगर लेवल को भी बैलेंस करने का काम करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं डायबिटीज का मरीज ऐसी बहुत सी पौष्टिक चीजें हैं जिनका सेवन अच्छे से नहीं कर पाता, ऐसे में यदि डायबिटीज के मरीज हर रोज 5 से 6 बादाम खाते हैं तो उनके शरीर को ताकत प्राप्त होती है।

Image result for strong bones",nari

बैलेंस वजन

बादामों में मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपका पेट भी भरा रखने में मदद करते हैं। स्नैक्स टाइम में बाहर का कुछ अनहेल्दी खाने की बजाय आप बादाम और गुड़ को अपने ब्रंच में शामिल करें। यह आपका पेट भी भरेंगे और आपको ढेर सारा पोषण भी मिलेगा।

-इन सबके अलावा बादाम का सेवन आपको हाई कोलेस्ट्रोल और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाते हैं।

-इनमें मौजूद विटामिन-ई आपकी आंखों के लिए बहुत जरुरी और फायदेमंद है, कंप्यूटर पर घंटो बैठकर काम करने वालों को सुबह शाम बादामों का सेवन करना चाहिए। 

-बालों के लिए भी बादाम बहुत फायदेमंद है। यह आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करता है, जिससे आपके बाल अंदर से मजबूत बनते हैं।

Image result for gorgeous hair",nari

तो ये थे बादाम खाने से शरीर को मिलने वाले बेशुमार फायदे। सर्दियों में आप इन्हें डायरेक्ट खा सकते हैं, मगर गर्मियों में इनका सेवन पानी में भिगोकर ही करें। पानी में भिगोकर बादाम खाने से इनकी तासीर गर्म नहीं रहती, जिससे गर्मियों में भी आप इनका सेवन बेझिझक कर सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News