26 APRFRIDAY2024 8:52:48 PM
Nari

चेहरा बनेगा एक दम क्लीन एंड क्लीयर, इस्तेमाल करें अरहर की दाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Feb, 2020 02:08 PM
चेहरा बनेगा एक दम क्लीन एंड क्लीयर, इस्तेमाल करें अरहर की दाल

अपनी स्किन केयर के लिए लड़कियां अलग-अलग चीजों को इस्तेमाल करती है। वे स्किन टोन को निखारने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स को यूज करती है। मगर फिर भी स्किन से संबंधी कई समस्याओं से परेशान रहती है। ऐसे में अगर आप पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों-झुर्रियों, अनचाहे बालों से परेशान है तो मसूर और अरहर की दाल से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकते है। इनका इस्तेमाल कर आपको इन परेशानियों से राहत मिलने के साथ अनचाहे बालों से भी छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते अलग-अलग फेस पैक के बारे में...

अरहर की दाल और आलू

एक बाउल में 1 कप पीली दाल और 1 आलू को मैश कर अच्छे से मिला लें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इस फेस पैक का 1 महीने तक लगातार इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आने के साथ अनचाहे बालों से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है। 

बेस्ट एंटी एंजिग

मसूर दाल को पीस कर चेहरे पर लगाने से यह एंटी-एंजिंग के रूप में काम करती है। यह स्किन सेल्स और डैमेज टीशू को रिपेयर करने में फायदेमंद होती है। यह चेहरे पर निखार जगाने के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। तो चलिए जानते है मसूर दाल से बनने वाले अलग-अलग फेस पैक और इससे स्किन को मिलने वाले कई फायदों के बारे में...

Image result for masoor dal pic,nari

दाल, शहद और हल्दी

एक कटोरा में मसूर दाल को पीस कर उसमें शहद और हल्दी पाउडर डालें। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर स्मूद सा पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाए और 15-20 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। यह फेस पैक आपकी डेड स्किन सेल्स को दूर कर नई स्किन को बनाने में मदद करेगा। इसके साथ ही त्वचा ग्लोइंग और मुलायम होती है। 

Image result for facepack pic,nari

दाल और अंडा

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून मसूर दाल का पाउडर,1 एग वाइट, 2-3 बूंदें नींबू का रस, 1 टेबलस्पून कच्चा दूध मिलाएं। इस पैक को रोजाना चेहरे पर लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धोएं। आपको कुछ ही दिनों में  चेहरे पर निखार दिखाई देने लगेगा। इसके साथ ही पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों-झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

दाल और कच्चा दूध 

एक बाउल में मसूर दाल को कच्चे दूध में एक रात भिगो कर रखने के बाद इसे पीस लें। इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाने से डार्क स्किन से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा अनचाहे बाल दूर होते है।  

Image result for facepack girl pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News