04 MAYSATURDAY2024 3:00:44 PM
Nari

आंखों के काले घेरों से हैं परेशान तो अपनाएं कुछ घरेलु उपाय

  • Updated: 25 Apr, 2015 11:21 AM
आंखों के काले घेरों से हैं परेशान तो अपनाएं कुछ घरेलु उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल युवतियों में यह समस्या अब सबसे आम है । आंखों के नीचे काले घेरे होने के ये कारण हो सकते है जैसे कम सोना , कंप्यूटर पर देर रात तक काम करते रहने से शारीरिक कमजोरी , अधिक थकावट होने या किसी बीमारी की वजह से होते हैं । यदि आंखों के नीचे काले घेरों हो जाएं तो स्त्री का सारा सौंदर्य फीका पड़ जाता है और वह बीमार सी नजर आने लगती है । अधिक तेज या कम रोशनी में पढ़ाई-लिखाई या अन्य काम न करें। लगातार कंप्यूटर पर काम करने से भी आंखों को नुक्सान होता है । अत: कुछ आसान से उपाय अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं ।

-  पर्याप्त नींद : आंखों के काले घेरे कम करने के लिए हमें 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए ।

- त्रिफला चूर्ण : त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लेने से भी काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है । 

- कच्चे दूध : कच्चे दूध में जौ का आटा व चुटकी भर हल्दी मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें और इसे आंखों के नीचे लगाएं । सूखने पर धीरे-धीरे रगड़ कर छुड़ा दें । फिर शीतल जल से आंखें धो लें । काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा ।

- अरहर की दाल : भीगी हुई अरहर की दाल का पेस्ट बना लें और इसमें दही व चुटकी भर हल्दी मिलाकर काले घेरों पर लगाएं। कुछ ही दिन में लाभ मिलेगा ।

- फलों का सेवन : अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित व पौष्टिक भोजन लें और मौसमी फलों का सेवन अवश्य करें ।  

- पानी : अधिक तली और मसालेदार चीजों का सेवन न करें । दिन भर में लगभग 8-10 गिलास पानी अवश्य पीएं ।

- हल्दी : कच्ची हल्दी को दूध में घिस कर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें । रात को सोने से पहले इसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगा कर सो जाएं। सुबह चेहरा धो लें । कुछ ही दिन में यह समस्या दूर हो जाएगी ।

- आलू : आलू को पीस कर पतले कपड़े में रख कर पोटली जैसा बना लें । इसे आंखों के नीचे हल्के हाथों से मलें । ऐसा नियमित रूप से करने पर काले घेरे दूर हो जाते हैं ।

- खीरा है फायदेमंद : आधा चम्मच खीरे का रस, दो बूंद शहद, दो बूंद आलू का रस, दो बूंद  बादाम का तेल अच्छी तरह मिला लें। इसे रुई के फाहे से आंखों के नीचे नियमित तौर पर लगाने से यह समस्या दूर होती है। खीरे की स्लाइस काटकर भी आंखों के नीचे रखने से आंखों के डार्क सर्कल कम हो जाते है । 

- गुलाब जल और खीरा : एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच खीरे का रस अच्छी तरह से मिला लें । रुई के फाहे से आंखों के नीचे नियमित तौर पर इस मिश्रण को लगाने से यह समस्या दूर होती है । 

- शहद और बादाम का तेल : शहद और बादाम के तेल को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें, इससे भी आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से राहत मिलती है ।

- उंगली के पोरों से मसाज : आंखों के नीचे हल्के-हल्के हाथों से उंगली के पोरों से मसाज करें ।

- टी बैग्स : टी बैग्स का उपयोग करके भी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है । सुबह की चाय के बाद यूज किए हुए टी बैग्स को अपने फ्रीज में रख दें और ठंडा होने पर फ्रिज से बाहर निकाल लें और बाद में इन्हें अपनी आंखों पर लगा लें । इससे आपको आराम मिलेगा और काले घेरे भी कम होंगे ।

- टमाटर  : टमाटर में कई ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के डार्क कलर को हल्का कर देते हैं और त्वचा को ग्लो प्रदान करते हैं। एक चम्मच टमाटर का पेस्ट और नींबू की रस की कुछ बूंदे मिला लें और मिश्रण तैयार कर लें । इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं। इसे दस मिनट तक यूं ही लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

- बादाम का तेल : बादाम का तेल कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है जो आंखों के आसपास की त्वचा को फायदा पहुंचाता है । बादाम के तेल के नियमित उपयोग से त्वचा का रंग हल्का पड़ जाता है, इसीलिए इसे आंखों के आसपास लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है।

- पेट रखें ठीक  : आंखों के पास काले घेरे होने का मुख्य कारण कब्ज होता है । अत: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पपीता, पालक आदि का सेवन करें । पेट ठीक रहेगा तो आंखों के नीचे काले घेरे भी नजर नहीं आएंगे।

 

 

Related News