30 APRTUESDAY2024 5:25:55 PM
Nari

अधिक खाने से सेहत नहीं बनती : डा. सोनिया

  • Updated: 06 Feb, 2015 12:01 PM
अधिक खाने से सेहत नहीं बनती : डा. सोनिया

अगर इरादों में जान है
तो सब कुछ आसान है
जो जहाजों को डुबो दे
वो ही तूफान है
और जो तूफानों से टकराए
वो ही इंसान है
उपरोक्त पंक्तियों को अपने जीवन में धारण कर हर मुश्किल से टकराने की हिम्मत रखने वाली डा. सोनिया लाम्बा अपनी मेहनत के बल पर अपने ही नाम से आज लुधियाना शहर में दो वैलनैस सैंटर चला रही हैं और लुधियाना वासियों को सेहत संबंधी जागरूक कर रही हैं।प्रस्तुत हैं उनसे बातचीत के कुछ अंश-

1. डा. सोनिया क्या आप पंजाब से संबंध रखती हैं ?
— जी पंजाब के लुधियाना में मैंने अपने सैंटर खोले हैं परन्तु मेरा बचपन उत्तर प्रदेश में गुजरा है।मैंने अपना करियर वहीं से शुरू किया था।

2. अपने बचपन व माता-पिता के बारे में बताएं ?
— मेरा जन्म उत्तर प्रदेश के ऐसे परिवार में हुआ जिसमें देश भक्ति की भावना कूट-कूट कर भरी है।मेरे दादा जी सौदागर सिंह लांबा उत्तर प्रदेश के नं. 1 कांट्रैक्टर थे।मेरे पिता जी के पास ब्रिटिश नागरिकता थी व मेरे माता जी श्रीमती प्रीतम लाम्बा एक कश्मीरी पंजाबन हैं।मेरे पिता जी रघुबीर सिंह स्वतंत्रता सेनानी भी रहे।उत्तर प्रदेश में होने वाले सामाजिक-राजनीतिक कार्यक्रमों में हमेशा उन्हें बुला कर सम्मानित किया जाता था।

3. आपकी शिक्षा  कहां से हुई ?
— मेरी सारी शिक्षा उत्तर प्रदेश में हुई।पढ़ाई के साथ-साथ मुझे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी रुचि थी।संगीत, गायन, नृत्य, अभिनय ,खेलों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेती रही जिनमें कई ईनाम मुझे प्राप्त हुए।इनमें मुख्य रूप से मैं उत्तर प्रदेश में हुए मिस लिम्का कांटैस्ट की विजेता रही व मिस उत्तर प्रदेश का खिताब भी जीता।अन्य अवार्ड भी जीते।

4. और क्या किया ?

— मैंने माडलिंग के साथ-साथ एक फिल्म में बतौर हीरोइन काम किया।उसके साथ-साथ यू.के. के गेम शो एमेजिंग रेस-28 में भाग लिया व कई माडलिंग प्रोजैक्ट किए। कई डांस शो में निर्णायक भी रही।आइफा अवार्ड में भाग लिया, .......व मंगलम डांस कम्पीटीशन में बतौर जज रही।

5. अपनी वैलनैस सैंटर खोलने की तरफ क्या उद्देश्य था ?
— मैंने बी.एससी. के बाद डाइटीशियन का कोर्स से किया, फिर लंदन में 3 महीने का कोर्स किया जिसमें बहुत कुछ सीखने को मिला और माडलिंग जगत व फिल्मी दुनिया में कलाकारों के बीच रहने पर मुझे पता था कि अपनी सेहत को किस तरह फिट रखा जा सकता है इसलिए मैंने अपने नाम से ही अपने वैलनैस सैंटर की शुरूआत लुधियाना में की।

6.लुधियाना में लोग सेहत के प्रति कितने जागरूक हैं ?
— अगर भारत की बात करें तो ये बात पूरे विश्व में मशहूर है कि पंजाबी अपने भोजन को लेकर विश्व प्रसिद्ध हैं।पंजाबी काफी हैवी डायट लेते हैं तो लुधियाना भी अपवाद नहीं है।खाना-पीना अच्छा, लेकिन सेहतमंद नहीं  ज्यादा खाने से नहीं पौष्टिक खाने से सेहत बनती है।यह बात मैं अपने सैंटर में लोगों को बताती हूं व उन्हें मार्गदर्शन देती हूं।

7. अपनी सफलता का श्रेय आज किसे देती हैं ?
— मेरी सफलता में मेरे मां-बाप की उस सीख का बहुत महत्व है।उन्होंने मुझे सिखाया कि अपने स्वार्थ के लिए किसी के दिल से मत खेलो हमेशा सही काम करो और जो सपना देखो उसे पूरा करने की हिम्मत भी रखो क्योंकि हर वह चीज जो आप सोच सकते हो वह आप कर सकते हैं।यह सीख मेरे बहुत काम आई।

8. आप एक महिला हैं और आज के समाज में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर क्या महसूस करती हैं ?
— बेशक आज समाज में औरत की सुरक्षा चिंता का विषय है।आए दिन एसिड अटैक, रेप, छेडख़ानी की घटनाएं हमारे समाज में होती रहती हैं।इस सबको दूर करने के लिए सभी को आगे आना चाहिए व कड़े कानूनों का प्रावधान होना चाहिए ताकि कोई ऐसा सोचने का साहस भी कर सके।

प्रस्तुति : रवि नंदन शर्मा 

Related News