25 APRTHURSDAY2024 7:22:52 PM
Nari

अनुष्का की तरह करें स्किन डिटॉक्स, सर्दियों में भी खिला-खिला रहेगा चेहरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Dec, 2020 12:36 PM
अनुष्का की तरह करें स्किन डिटॉक्स, सर्दियों में भी खिला-खिला रहेगा चेहरा

आजकल सही ब्यूटी रूटीन के बाद भी लड़कियों का चेहरा सुस्त व मुरझाया हुआ लगता है, जिसकी वजह है त्वचा को डिटॉक्सीफाई ना करना। जी हां, शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी डिटॉक्स करने की जरूरत होती है। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी रोजाना अपनी स्किन को डिटॉक्स करती हैं, तभी तो उनका चेहरा हमेशा खिला-खिला नजर आता है। चलिए आपको बताते हैं कि स्किन को डिटॉक्स करना क्यों जरूरी है और कैसे करें डिटॉक्सीफेशन...

अनुष्का की तरह करें चेहरे को डिटॉक्स

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा चेहरे को डिटॉक्स करने के लिए नीम फेस मास्क लगाती हैं। इसके लिए वह पीसे हुए नीम के पत्ते, दही, गुलाबजल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाती हैं और 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे ना सिर्फ त्वचा डिटॉक्स होती है बल्कि उसकी खोई हुई चमक भी वापिस लौट आती है।

PunjabKesari

स्किन को डिटॉक्स करना क्यों जरूरी?

दरअसल, प्रदूषण, ज्यादा मेकअप की वजह से चेहरे पर हानिकारक बैक्टीरिया जम जाते हैं, जो आगे चलकर मुंहासे, ड्राई स्किन और ब्लैकहेड्स, डलनेस, ब्रेकआउट, रेडनेस, पिंपल्स, दाग-धब्बे जैसी प्रॉब्लम का कारण बनते हैं। ऐसे में त्वचा को हैल्दी रखने के लिए महीने में 2 बार स्किन डिटॉक्स करना जरूरी है। वहीं, डिटॉक्सीफेशन से त्वचा का pH स्तर भी संतुलित रहता है।

​यहां जानिए त्वचा को डिटॉक्स करने के अन्य तरीके...

​एवोकाडो फेस मास्क

एवोकाडो पल्प में नींबू का रस और 1/2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाने से त्वचा डिटॉक्स हो जाएगी।

PunjabKesari

​कॉफी और दही

कोकोआ पाउडर, कॉफी, शहद और दही को अच्छी तरह मिक्स करें। इसके चेहरे पर 10 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

चेहरे को स्टीम दें

गर्म पानी में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालकर चेहरे को तौलिए से भाप लें। इससे पोर्स में जमा गंदगी निकल जाती है और बंद पोर्स खुल जाते हैं। इससे त्वचा डिटॉक्स होती है और आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News