25 AUGSUNDAY2019 12:01:43 AM
Nari

ब्यूटी टिप्स: कैस्टर ऑयल के स्किन व बालों से जुड़े 12 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jan, 2019 10:12 AM
ब्यूटी टिप्स: कैस्टर ऑयल के स्किन व बालों से जुड़े 12 फायदे

अरंडी का तेल (Castor Oil) पौधे के बीजों से निकाला जाता है, जिसे Ricinus communis के नाम से भी जाना जाता है। सेहत के लिए यह तेल बेहद फायदेमंद होता है लेकिन यह सुदंरता बढ़ाने में भी मददगार होता हैं। आप भी नेचुरल ब्यूटी बरकरार रखने के लिए केमिकल्स युक्त क्रीमों या अन्य प्रॉडक्ट्स की बजाए कैस्टर ऑयल का यूज कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैस्टर ऑयल से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं और कैसे करें इसका इस्तेमाल। 

 

क्यों फायदेमंद है कैस्टर ऑयल?

अरंडी के तेल में मिनरल्स, प्रोटीन्स, विटामिन ई एंटी फंगस और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं जो हेयर ग्रोथ बढ़ाने से लेकर ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करता है।

PunjabKesari

कैस्टर ऑयल के ब्यूटी बेनिफिट्स
त्वचा का रूखापन होगा दूर

कैस्टर ऑयल और कोकोनट ऑयल को 1:1 के अनुपात में मिला लें। अब इसे चेहरे पर दिन में दो बार लगाएं। इससे ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

 

खत्म करे मुंहासों की समस्या

चेहरे को गर्म पानी से धोएं, जिससे की बंद पोर्स खुल जाएं। फिर कैस्टर ऑयल को रातभर लगाकर सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। इससे मुंहासों की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

 

मिटाए बढ़ती उम्र के निशान

यह स्किन को हाइड्रेट करके झुर्रियों की समस्या को दूर करता है और त्वचा को नर्म, साफ व जवां बनाता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल को मिला लें। फिर इससे चेहरे की मसाज करें। कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें।

PunjabKesari, Castor Oil Image, अरंडी का तेल इमेज, अंरडी तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स इमेज

मालिश से मिटें स्ट्रेच मार्क्स

प्रेग्नेंसी के बाद कमर पर स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं। ऐसे में 15-20 मिनट कैस्टर ऑयल से मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने पर आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा।

 

दाग-धब्बों से पाएं निजात

दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए अरंडी के तेल से धीरे-धीरे मसाज करें। फिर टिश्यू से चेहरे को साफ करें।

 

मुलायम होंठ

होंठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए रोजाना इस तेल से मसाज करें।

PunjabKesari, Castor Oil Image, अरंडी का तेल इमेज, अंरडी तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स इमेज

डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे यानी कि डार्क सर्कल्स वाली जगह पर कैस्टर ऑयल से मालिश करें। फिर इसे कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद पानी से साफ कर लें। कुछ समय में ही डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

 

काले, लंबे और मजबूत बाल

2 टेबलस्पून अरंडी का तेल, 2 टेबलस्पून नारियल तेल और 2 टेबलस्पून जैतून तेल को मिक्स करें। काले, लंबे और मजबूत बाल के लिए हफ्ते में एक बार इससे बालों की मसाज करें। फिर शैम्पू से अच्छी तरह धोएं।

PunjabKesari, Castor Oil Image, अरंडी का तेल इमेज, अंरडी तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स इमेज

डैंड्रफ को कहें गुडबाय

अंरंडी के तेल में नारियल तेल मिक्स करके स्कैलप पर लगाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

 

घनी आईब्रो

रात को सोने से पहले कैस्टर ऑयल से आईब्रो पर हल्की-सी मसाज करें और ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठकर चेहरा भो लें। हफ्तेभर में ही आपको इसका बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

झुर्रियों को करें कम

कैस्टर ऑयल चेहरे को नमी देकर चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को कम करता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें 6 बूंदे तिल का तेल मिलाकर लगाएं। वहीं ऑयली स्किन पर अरंडी के तेल में 6 बूंदे जोजोबा ऑयल की मिला लें।

 

डेड स्किन निकालने में मददगार

त्वचा की डेड स्किन निकालने के लिए 1 अंडे की जर्दी में 1 टीस्पून कैस्टर ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। और फिरसूखने पर चेहरे को धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

PunjabKesari, Castor Oil Image, अरंडी का तेल इमेज, अंरडी तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad