24 JANSUNDAY2021 7:22:35 PM
Nari

छाछ से धोएं बाल, डैंड्रफ की होगी छुट्टी और हेयरफॉल भी होगा कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jul, 2020 01:21 PM
छाछ से धोएं बाल, डैंड्रफ की होगी छुट्टी और हेयरफॉल भी होगा कंट्रोल

एक दिन में 50 से 100 बाल टूटने तो आम होता है लेकिन बाल अगर इससे ज्यादा झड़े तो आपको चिंता करने की जरूरत है। झड़ते बालों को रोकने के लिए लोग शैंपू बदल कर देखते हैं तो कुछ महंगे ट्रीटमेंट भी करवाते हैं लेकिन उससे भी कोई खास रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसे में आपको छाछ या मट्ठे से बाल धोकर देखना चाहिए।

PunjabKesari

पुरानी समय में लोग बाल धोने के लिए दही, छाछ का ही इस्तेमाल किया करते थे, जिससे उनके बाल मजबूत रहते थे। यह सिर्फ बालों का झड़ना ही कम नहीं करता बल्कि इससे डैंड्रफ, रुखेपन से भी छुटकारा मिलता है। चलिए आपको बताते हैं बाल धोने के लिए कैसे करें छाछ का इस्तेमाल...

क्यों फायदेमंद है छाछ?

लैक्टिक एसिड, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस से भरपूर छाछ से बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। इससे ना सिर्फ बाल जड़ों से मजबूत होते हैं बल्कि स्कैल्प की खुजली भी दूर होती है। साथ ही इससे बाल शाइनी और सिल्की भी होते हैं।

PunjabKesari

बालों के झड़ने के लिए

1 कप छाछ, 1/2 पका केले को मिक्स में पीस लें। इसमें 5 बूंदें ऑलिव ऑयल, 1 टूीस्पून शहद और 1 एग व्हाइट मिलाएं। मास्‍क को बालों में 30 मिनट तक लगाएं। फिर माइल्ड शैंपू और ताजे पानी से बाल धोएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम 1 बार करें। कुछ महीनों में ही आप खुद रिजल्ट देखेंगे।

खुजली और डैंड्रफ

छाछ में सिरका या नींबू का रस मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाकर मालिश करें। फिर 20-25 मिनट बाल बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्कैल्प इंफेक्शन, खुजली और डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।

सफेद बालों की समस्‍या

समय से पहले बाल सफेद हो रहे हैं तो परेशान ना हो। छाछ की मदद से आप उनका भी इलाज कर सकते हैं। इसके लिए 8-9 करी पत्तों को पीसकर उसमें छाछ मिलाएं। इसे जड़ों में अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से अच्छी तरह बाल धो लें। हफ्ते में 1-2 बार यह पैक लगाएं। इससे बालों को पौषण मिलेगा और वह काले हो जाएंगे।

PunjabKesari

Related News