29 MARFRIDAY2024 12:26:09 PM
Nari

सिर्फ 1 मिनट करें कान के इस प्वाइंट पर मसाज, सिरदर्द से लेकर दूर होगी हर छोटी-मोटी बीमारी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Mar, 2021 09:16 AM
सिर्फ 1 मिनट करें कान के इस प्वाइंट पर मसाज, सिरदर्द से लेकर दूर होगी हर छोटी-मोटी बीमारी

महिलाएं दिन-रात परिवार का ख्याल रखती हैं लेकिन इस चक्कर में वो अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। इसके कारण वह सिरदर्द, पीठ , कमर, में दर्द, थकावट जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से घिरी रहती हैं। यही नहीं, सर्वे के मुकाबले, थॉयराइड, कैंसर, डायबिटीज जैसे बीमारियों के सबसे ज्यादा मामले भी महिलाओं में ही देखने को मिलते हैं। मगर, आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप छोटे-मोटे सिरदर्द से लेकर थॉयराइड जैसी बड़ी बीमारियों से निजात पा सकती हैं।

कान की मसाज देगी कई फायदे

पैरों की मसाज के फायदे तो आपने बहुत बार सुनें होंगे लेकिन यहां हम आपको कान की मसाज के जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं, जिसे 'इयर रिफ्लेकेसेलॉजी' भी कहा जाता है। दरअसल, कान के पीछे कुछ ऐसे एक्यूप्रेशर प्वॉइंट होते हैं, जिससे उत्तेजित करने से ना सिर्फ तनाव कम होता है बल्कि और भी कई शारीरिक और मानसिक फायदे मिलते हैं। यही वजह है कि जब आप कान को रगड़ते, मरोड़ते, दबाते या कान के कार्टिजेल को रोल करते हैं तो उससे आराम मिलता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है कान की मसाज

कान की कई नसें तंत्रिका प्रणाली से जुड़ी होती है, जो रीढ़ की हड्डी के नीचे न्यूरोलॉजिकल मार्ग में भेजने का काम करती है। इससे शरीर के सभी हिस्सों में न्यूरॉन्स पहुंच जाते हैं और तनाव को कम करते हैं। साथ ही इससे मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।

चलिए अब आपको बताते हैं कान की मसाज करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

सिरदर्द और माइग्रेन से राहत

दवाओं की बजाए सिरदर्द व माइग्रेन होने पर कानों की मसाज करें। इससे दर्द से भी राहत मिलेगी और दवाओं का नुकसान भी नहीं होगा। अगर कान की मसाज नहीं कर सकते तो पुदीने की चाय बनाकर पी लें।

तनाव को करे कम

स्ट्रेस, घबराहट या बेचैनी महसूस हो तो कानों के ऊपरी हिस्से की मसाज करें, जो त्रिभुज आकार में बना होता है। इससे तनाव कम होगा और आपको आराम मिलेगा।

PunjabKesari

वजन घटाए

वजन घटाने के लिए डाइटिंग या जिम में मेहनत करने की बजाए आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कान के अलग-अलग बिंदुओं को 10-15 मिनट तक दिन में दो बार रगड़े। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

मांसपेशियों के दर्द से आराम

कान की लोब को खींचने या रगड़ने से तंत्रिका उत्तेजित होती है, जिससे एंडोर्फिन रिलीज हो जाती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आप अच्छा भी महसूस करते हैं।

बेहतर नींद दिलाए

रात को ठीक से सो नहीं पाते तो एक बार इयर मसाज करके देखें। इससे दिमाग तनावमुक्त होता है, जिससे नींद बढ़िया आती है। इसके लिए सोने से कम से कम 5 मिनट पहले कानों की मसाज करें।

एनर्जी बूस्टर

सुबह उठकर 5 से 7 मिनट कानों को तेजी से रगड़ें। इससे तंत्रिका उत्तेजित और ब्रेन सेल्स एक्टिव होंगे, जिससे आप फ्रेश फील करेंगे। एनर्जी बूस्ट करने के साथ यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है।

PunjabKesari

Related News