23 JULTUESDAY2019 5:13:45 AM
Nari

नहीं झड़ेगा एक भी बाल, लगाकर देंखे दही-एलोवेरा का होममेड मास्क

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jul, 2019 04:37 PM
नहीं झड़ेगा एक भी बाल, लगाकर देंखे दही-एलोवेरा का होममेड मास्क

खूबसूरत बालों की चाह हर कोई रखता है। बालों को लंबे समय तक खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए घरेलू तरीके सबसे बेहतर रहते हैं। आज हम आपके लिए एलोवेरा से तैयार होने वाले हेयर मास्क लेकर आएं हैं, जिनके इस्तेमाल से आप घर पर ही  कम खर्चे में खूबसूरत बाल पा सकेंगे।

ऐलोवेरा और क्रीम

एक मिक्सी जार में एलोवेरा की जैल निकाल कर अच्छी तरह पीस लीजिए। अब ऐलोवेरा एक बाउल में निकालकर इसमें 1 से 2 चम्मच हैवी क्रीम के मिक्स कीजिए। सिर धोने से एक घंटा पहले आप इसे अपने बालों में जड़ों से लेकर अंत तक लगाएं। इस हेयर मास्क को लगाने के बाद आपको बालों में कंडीशनर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। एक महीने में बालों का टूटना और झड़ना दूर करने के लिए इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार अवश्य करें। 

PunjabKesari

ऐलोवेरा और शहद

अगर आपको नैचुरल ऐलोवेरा नहीं मिल रही तो आप बाजार से खरीद सकते हैं। एक चम्मच ऐलोवेरा जैल में 1 चम्मच शहद और दहीं मिलाकर लगाने से बालों को नैचुरल शाइन मिलती है। साथ ही इससे बाल उलझते भी कम हैं। आप चाहें तो इस पैक को सारी रात अपने बालों में लगाकर सो सकती हैं। दहीं में मौजूद प्रोटीन बालों को स्ट्रांग बनाएगा साथ ही ऐलोवेरा जैल और शहद से बाल हैल्दी एंड शाइनी बनेंगे। 

ऐलोवेरा और नींबू

जिन लोगों को सिर में डैंड्रफ और फंगस जैसी परेशानियां होती हैं उन्हें ऐलोवेरा जैल में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार नहाने से आधा घंटा पहले लगाने से काफी लाभ मिलेगा। नींबू में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। ऐलोवेरा के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व स्कैलप की हर समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। 

PunjabKesari

ऐलोवेरा और अंडा

यदि आपके बाल कड़क व कठोर हैं और जरा से खिंचाव से टूट जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके बाल काफी कमजोर हो गए हैं। ऐसे में प्रोटीनयुक्त हेयर मास्क आपके लिए बहुत जरुरी है। ऐलोवेरा जैल में अंडे की पीली जर्दी को मिक्स करके लगाने से बालों में सॉफ्टनेस आती है। साथ ही बालों की उलझन भी दुर होती है। 

ऐलोवेरा और कोकोनट ऑयल

ड्राइ बालों के लिए ऐलोवेरा जैल में गरी का तेल मिक्स करके लगाएं । यह मास्क तेल आधारित होता है जो आपके बालों में नमी को लंबे समय तक बनाए रखता है और ज्यादा दिनों तक आपके बाल हाइड्रेटेड रहते हैं। मानसून के मौसम में बाल बहुत जल्द चिपचिपे हो जाते हैं जिसके चल्ते बालों को हर रोज धोने का मन करता है। हररोज बाल धोने से भी इनके जड़े कमजोर होती हैं। ऐसे में हफ्ते में दो बार ऐलोवेरा जैल में कोकोनट ऑयल मिक्स करके बालों की मसाज करने से बाल हैल्दी और सॉफ्ट रहते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad