20 OCTSUNDAY2019 4:02:25 AM
Nari

पीरियड्स को लेकर बड़े भाई ने खोली बहन की आंखें, हर शख्स को दिया मैसेज

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 03 May, 2019 06:24 PM
पीरियड्स को लेकर बड़े भाई ने खोली बहन की आंखें, हर शख्स को दिया मैसेज

भले ही आज जमाना चांद-मंगल पर जाने की बातें कर रहा है लेकिन बावजूद इसके  समाज में आज भी ऐसे लोगों को कमी नही है जो बेतुके अंधविश्वासों पर यकीन किए हुए हैं हालांकि कुछ लोग इन बातों का विरोध भी करते हैं। कुछ ऐसा ही किया एक भाई ने...

दरअसल, हमारे नारी के फेसबुक पेज पर लोग लगातार ऐसे मेसेज शेयर करते रहते हैं जिससे कि लोगों में जागरुकता बढ़े। ऐसे ही मैसेजों में एक मैसज था अभिषेक वॉल्टर नाम के एक शख्स का जिसने पीरियड्स को लेकर अपनी बहन की आंखें खोल दी।

भाई ने शेयर किया वीडियो

अभिषेक वाल्टर ने अपनी छोटी बहन के मन मे पीरियड्स से जुड़ी कुरीति को तोड़ा। उन्होंने इससे जुड़ा एक वीडियो भी अपने ट्विटर अंकाऊट पर शेयर किया। इस वीडियो में अभिषेक अपनी बहन से पौधों को पानी डालने के लिए कह रहे हैं, लेकिन उनकी बहन मना कर रही है.

 

 

जानते हैं क्यों? क्योंकि उसे पीरियड्स आए हैं और उसे किसी ने यह बताया है कि अगर वो पौधों को पानी डालेगी तो पौधे सूख जाएंगें।
PunjabKesari

जिस पर अभिषेक कहते हैं कि

तुने कल पानी डाला था पौधे में?

बहन ने कहा - हां

अभिषेक ने पूछा - क्या हुआ था? सूख गए थे?

बहन मुस्कुरा कर कहती है - ‘नहीं’।

फिर अभिषेक ने जो बात कही, वो सबसे अहम बात है।

अभिषेक ने अपनी बहन को समझाते हुए कहा-

ये सब अंधविश्वास है, इनको नहीं मानना चाहिए।

 

अंधविश्वास का पालन करने वाली महिलाओं को दिया मैसेज

40 सेकंड के इस वीडियो ने लोगों के लिए एक बहुत बड़ा मैसेज दिया है कि अगर हर घर में ऐसी सोच रखने वाला भाई हो तो महिलाएं मासिक चक्र को कोई आफत न समझते हुए आम दिनों की तरह ही हर काम में हिस्सा लेंगी। वहीं यह वीडियो उन महिलाओं के लिए भी सीख है जो आज भी पीरियड्स से जुड़े अंधविश्वासों का पालन करती हैं। 
PunjabKesari

बता दें कि पीरियड्स से जुड़े ऐसे अंधविश्वास के किस्से कोई पहली बार सुनने को नहीं मिल रहे, सदियो से लोग लड़कियों को पीरियड्स के दौरान क्या करना और क्या नहीं करना की हिदायतें देते आ रहे हैं जैसे आचार को हाथ नहीं लगाना, पूजा घर में नहीं जाना, पौधो को पानी नहीं डालना, किचन में नहीं जाना, कोई शगुन का काम नहीं करना आदि। और हैरानी की बात तो यह है कि सिर्फ अनपढ़ ही नहीं बल्कि पढ़े-लिखे वेल एजुकेटिड लोग भी ऐसी बातों को फॉलो कर रहे हैं।

आपको बता दें कि यह सब बातें समाज की देन हैं जिसे खुद की सोच बदलकर ही बदला जा सकता है। बहन के लिए लोगों की इस सोच को बदलने की कोशिश करने वाले भाई अभिषेक वॉल्टर को नारी पंजाब केसरी की तरफ से प्यार भरा 'थैंक्यू'

Related News