28 APRSUNDAY2024 8:51:03 PM
Nari

मुस्कान बढ़ाने गए दूल्हे की शादी से पहले मौत, जानें आखिर क्या है Smile Designing सर्जरी?

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Feb, 2024 10:55 AM
मुस्कान बढ़ाने गए दूल्हे की शादी से पहले मौत, जानें आखिर क्या है Smile Designing सर्जरी?

शादी से पहले हर लड़का-लड़की अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए क्या-क्या नहीं करते। पार्लर जाते हैं, महंगी-महंगी सर्जरी करवाते हैं लेकिन अगर किसी के लिए यही सर्जरी मौत का कारण बन जाए तो क्या हो? कुछ ऐसा ही मामला अपनी शादी की तैयारी कर रहे 28 साल के युवक का सामने आया है। यह युवक एक डेंटल क्लिनिक में अपनी दांतों की सर्जरी करवाने गया लेकिन एनेस्थीसिया की ओवरडोज के कारण उसकी मौत हो गई। यह घटना 16 फरवरी की है। जब शादी से पहले यह व्यक्ति अपनी मुस्कान बढ़ाने को लेकर एक डेंटल प्रोसीजर के लिए क्लिनिक में गया था। 

मुस्कान बढ़ाने के लिए बुक किया डेंटल प्रोसीजर 

इस व्यक्ति की उम्र 28 साल है और इसका नाम लक्ष्मी नारायण विंजाम बताया जा रहा है। नारायण विंजाम ने अपनी मुस्कान बढ़ाने के लिए डेंटल प्रोसीजर बुक किया था। परिवार की मानें तो 16 फरवरी को लक्ष्मी नारायण अकेले ही स्माइल डिजाइनिंग प्रोसीजर के लिए डेंटल क्लिनिक में गए थे। शाम को जब उनके पिता विंजाम रामुलु ने फोन कॉल किया तो क्लिनिक के कर्मचारियों ने जवाब दिया कि उनके बेटा इस प्रोसीजर के दौरान बेहोश हो गया है। उन्होंने बताया कि बेटे को साथ के अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां पहुंचने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया। 

PunjabKesari

क्या है स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी? 

स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी एक तरह का डेंटल सर्जरी प्रोसीजर ही होता है। इसमें ज्यादातर दांतों की असामान्यताओं को ही ठीक किया जाता है। इसके अलावा मुस्कान को अच्छा बनाने की सर्जरी के दौरान चेहरे में कुछ हिस्सों जैसे गाल और होंठ आदि में भी कुछ थोड़े-थोड़े बदलाव किए जा सकते हैं। टेढ़े-मेढ़े दांतों को एक सीध में करने के साथ-साथ दांतों का पीलापन और अन्य दाग-धब्बों को दूर करना भी स्माइल डिजाइनिंग प्रोसीजर में ही आता है।

PunjabKesari

कैसे की जाती है यह सर्जरी? 

स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी मुख्य रुप से दांतों की होती है। यह सर्जरी ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जन के द्वारा की जाती है इसमें डेंटल ब्रेसिंग के साथ-साथ कई बार मुंह के अन्य हिस्सों और जबड़े आदि में भी बदलाव किए जा सकते हैं। इस सर्जरी के दौरान आधुनिक उपकरणों और मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक सर्जरी प्रोसीजर है इसलिए इसमें लोकल और जनरल एनेस्थीसिया का भी इस्तेमाल होता है। 

सर्जरी के फायदे 

स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी के फायदे और नुकसान अलग-अलग स्थितियों पर निर्भर करते हैं। इसकी मदद से मरीज की मुस्कान को अच्छा और सुंदर बनाया जा सकता है। इससे व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है जिससे उसे अपने जीवन में सफलताओं को पाने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

नुकसान 

वहीं इस सर्जिकल प्रोसीजर से होने वाले नुकसान भी अलग-अलग हो सकते हैं जैसे कि स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी में लोकल और जनरल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्वास्थ्य पर कुछ प्रभाव देखे जा सकते हैं। डेंटल स्माइलिंग सर्जरी से मसूड़ों के रोग होने का खतरा भी रहता है। वैसे तो स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी को पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है लेकिन इससे स्वास्थ्य पर होने वाला असर कई बार व्यक्ति स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है। स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ तरह की क्रोनिक और एक्यूट हेल्थ कंडीशन भी हो सकती है जिसके कारण इस सर्जरी का व्यक्ति के शरीर पर ज्यादा विपरित असर दिखता है। 

 
 

Related News