26 APRFRIDAY2024 5:53:42 AM
Nari

पेशाब से आ रहा है खून तो हो जाएं अलर्ट, हो सकते हैं ये 9 कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2019 09:16 AM
पेशाब से आ रहा है खून तो हो जाएं अलर्ट, हो सकते हैं ये 9 कारण

अक्सर लोग अपनी हैल्थ प्रॉब्लम्स को छोटा समझकर इग्नोर कर देते हैं, पेशाब में से खून आना भी उन्हीं समस्याओं में से एक है। मेडिकल टर्म में पेशाब में खून आने को हेमटुरीअ कहा जाता है, जो इंफैक्शन के अलावा कई और कारणों से हो सकता है। अगर आप भी लंबे समय से पेशाब के दौरान जलन या पेशाब के साथ खून आने की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाए क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि यूरिन से खून आना किन बीमारियों का संकेत हो सकता है।

 

यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन

यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन यानि यूटीआई इंफैक्शन के कारण भी पेशान से खून आने की समस्या हो सकती है। बैक्टीरिया जब यूरेथरा (पेशाब को ब्लैडर से बाहर निकालने वाली ट्यूब) में प्रवेश करता है तो यूरिन ट्रेक संक्रमित हो जाता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। खून आने के अलावा पेशाब में तेज गंध आना और कमर में दर्द, यूरिन पास करते समय जलन, उल्टी और दस्त भी इसके लक्षण है।

PunjabKesari

पथरी की समस्या

अगर किडनी या यूरिन ट्यूब में पथरी है तो इसके कारण भी पेशाब करते समय खून आ सकता है। इसके साथ ही बार-बार पेट में दर्द होना और पेशाब में तेज गंध, उल्टी और कमर दर्द जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

किडनी प्रॉब्लम

अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी तो वह भी इसकी वजह बन सकता है। किडनी की समस्या की वजह से भी पेशाब में खून आने की समस्या होती है। दरअसल, किडनी से रक्त को छानने का काम ग्लोमेरुली (गुर्दे के अंदर की छोटी सरचनाएं) करता है, जिन्हें ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से गुर्दे शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर नहीं निकाल पाते हैं और यूरिन पास करते समय जलन, दर्द और खून आने लगता है। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो इससे किडनी फेल तक हो सकती है।

प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना

पेशाब में खून आने की एक वजह प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना भी है। प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्राशय के नीचे और मलाशय के सामने होती है, जो ग्रंथि प्रजनन के लिए वीर्य का उत्पादन करती है। अगर प्रोस्टेट बढ़ जाता है तो पेशाब में तेज दर्द के साथ खून आने की समस्या भी हो सकती है। बढ़ते बच्‍चों और छोटे बच्‍चों में यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती है। लेकिन कई बार बड़े लोग को भी इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

सिस्टिक ग्रोथ

महिलाओं में सिस्‍ट का बढ़ जाना आम बात है। ये समस्या काफी पीड़ादायक होती है और इसके कारण पेशाब में खून भी आने लगता है। आमतौर पर सिस्‍ट, गुर्दे में बढ़ता है जिसके कारण पेशाब करने में दर्द और जलन की समस्या होती है। एक समय के बाद खून भी आना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari

पित्‍ताशय में ट्यूमर के कारण

गुर्दे या पित्‍ताशय में ट्यूमर होने पर भी पेशाब में खून आने लगता है। ऐसे में डॉक्‍टरों द्वारा सर्जरी की मदद से इसका इलाज किया जाता है।

अधिक एक्सरसाइज करना

जरूरत से ज्यादा की गई एक्सरसाइज भी आपकी इस परेशानी का कारण बन सकती है। ऐसे में आपको एक्सपर्ट से सलाह लेकर अपनी शरीर के हिसाब से एक्सरसाइज व वर्कआउट करना चाहिए।

कम पानी पीना

जो लोग दिनभर में पानी पीते हैं या अपनी बॉडी को अच्छी तरह हाइड्रेट नहीं रखते हैं उन्हें भी यह प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में आप भी दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

ज्यादा दवाओं का सेवन

पेशाब से खून आना अधिक दवाइयां लेने का साइड-इफैक्ट भी हो सकता है इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News