23 OCTFRIDAY2020 5:38:50 AM
Nari

Pre-Bridal Skin Care: घर में बनाएं खास उबटन, चमक उठेगा दुल्हन का चेहरा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Oct, 2020 10:44 AM
Pre-Bridal Skin Care: घर में बनाएं खास उबटन, चमक उठेगा दुल्हन का चेहरा

शादियों का सीजन बस अब शुरू होने वाला है। ऐसे में चेहरे पर निखार जगाने के लिए दुल्हन को अपनी स्किन का खास ध्यान रखना पड़ता है। ताकि शादी वाले दिन वे सुंदर, ग्लोइंग नजर आ सके। बात पुराने जमाने की करें तो तब ग्लोइंग स्किन के लिए लड़कियां घरेलू चीजों से तैयार उबटन लगाती है। इसे लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आने के साथ साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता है। ऐसे में अगर आप भी सुंदर, मुलायम और बेदाग त्वचा पाना चाहती है तो चलिए आज हम आपको 9 अलग- अलग उबटन बनाना सिखाते हैं...

1. हल्दी व नींबू

एक कटोरी में 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, जरूरतानुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 25 मिनट तक इसे लगा रहने दें।‌‌‌‌‌‌‌ बाद में इसे ताजे पानी से धोएं। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी देर हो पिंपल्स, दाग-धब्बे व झुर्रियां दूर होती है। साथ ही त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होगा।

PunjabKesari

2. शहद, बेसन और ऑलिव ऑयल 

एक कटोरी में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी और ऑलिव ऑयल की 5-6 बूंदें डालकर मिलाएं। तैयार उबटन को चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह उबटन स्किन को गहराई से साफ कर ब्लीच का काम करेगा। 

3. खीरा व नींबू 

एक कटोरी में खीरे और नींबू का रस बराबर मात्रा में लें। अब इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे साफ कर लें।‌ यह उबटन टोनर की तरह काम कर स्किन पोर्स को गहराई से साफ टेनिंग की समस्या भी दूर करेगा। 

4. आंवला व चंदन 

साफ और मुलायम त्वचा के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच चंदन, आंवला पाउडर और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार उबटन को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं। स्किन पर रूखापन महसूस होने पर जैतून तेल से मसाज करें।

5. बेसन, दही और हल्दी

एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार उबटन को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से धोएं। इससे त्वचा नमी मिलने के साथ चेहरा सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग नजर आता है।

PunjabKesari

6. चंदन व दूध 

झाइयों की समस्या दूर करने के लिए दूध और चंदन का उबटन लगाकर फायदेमंद रहेगा। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी और 1 चम्मच दूध डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इस उबटन से चेहरे पर पड़ी झाइयां व कालापन दूर हो चेहरा बेदाग नजर आता है। 

7. शहद व दूध 

साफ, निखरी और ग्लोइंग स्किन के लिए दूध से तैयार उबटन लगा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच दूध और शहद डालें। अब इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। तय समय के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। 

8. बेसन व संतरा पाउडर

ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का उबटन फायदेमंद रहेगा। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर, चुटकीभर हल्दी, 1 चम्मच दूध और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 15- 20 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से धोएं।

PunjabKesari

 9. बादाम, पपीता व हल्दी

एक कटोरी में चुटकीभर हल्दी, 1-1 छोटा चम्मच बादाम व पपीता का पेस्ट मिलाएं। तैयार उबटन को चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ हो चेहरा बेदाग और खिला-खिला नजर आएगा।
 

Related News