23 FEBSATURDAY2019 11:55:47 AM
Nari

ऑफिस के लिए 8 Vastu Tips, बिजनेस में मिलेगी तरक्की

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jan, 2019 07:06 PM
ऑफिस के लिए 8 Vastu Tips, बिजनेस में मिलेगी तरक्की

ज्यादातर लोग वास्तु टिप्स सिर्फ घरों के लिए ही अपनाते हैं, लेकिन यह टिप्स फैक्टरी, कारखानों व ऑफिस आदि सभी स्थानों पर अपनाए जा सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर ऑफिस में वास्तु दोष हो तो उसका सीधा असर कर्मचारियों की सेहत और मालिक के आर्थिक हानि पर हो सकता है। इसके अलावा कंपनी को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको ऑफिस के वास्तु दोषों को दूर करने के टिप्स बताएंगे।

8 वास्तु टिप्स जो बिजनेस में दिलाएंगे उन्नति

प्रवेश द्वार पर ना हो बॉस का केबिन

बाॅस का केबिन मेन दरवाजे के ठीक सामने नहीं होना चाहिए। अगर  बास का केबिन पहले आता है तो उसे जल्द बदल लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।  प्रवेश द्वार के पास रिसेप्शन होना चाहिए।

PunjabKesari, boss cabin

दरवाजे के सामने ना हो टेबल

ऑफिस में किसी भी कमरे के दरवाजे के सामने टेबल ना रखें। यह आपके ऑफिस में नकारात्मक एनर्जी पैदा करता है। इसके अलावा दरवाजे की सीध में किसी कर्मचारी को न बैठाएं। 1 टेबल पर 1 से ज्यादा कर्मचारियों को ना बैठाएं। इससे काम प्रभावित हो सकता है।

PunjabKesari, office table

रंग का रखें ध्यान

ऑफिस में हमेशा सफेद, क्रीम या पीला जैसे हल्के रंगों का का ही इस्तेमाल करें। हरे या गहरा रंग करवाने से बचें।

PunjabKesari, office wall color

पानी की व्यवस्था

अगर आप पानी का प्रबंध जमीन पर कर रहें हो तो पानी की व्यवस्था ईशान कोण में करनी चाहिए। यह शुभ माना जाता है। यदि धरती से ऊंचे स्थान पर पानी रखना हो तो किसी भी दिशा में रख सकते हैं।

PunjabKesari, water arangment in office

कैशियर की सही दिशा

कैशियर को ऐसे स्थान पर बैठाएं जहां पर  कर्मचारी की नजर कम पड़े। कुबेर का वास उत्तर दिशा में माना गया है। अगर संभव हो सके तो कैशियर को उत्तर दिशा में ही बैठाएं।

PunjabKesari, cashier

विद्युत उपकरण रखने की जगह

विद्युत उपकरण जैसे कम्प्यूटर और कंट्रोल पैनल आदि को आग्नय कोण में ही लगाएं। इससे आपके आफिस के वास्तु दोष दूर होंगे।

 

वेटिंग रूम और मीटिंग हॉल

कान्फ्रेंस और मीटिंग हॉल को वायव्य कोण में ही बनाएं। यह दिशा काफी शुभ मानी जाती है। इसके अलावा अगल आप अपने ऑफिस में वेटिंग रूम बनाते हैं तो इसे भी वायव्य कोण में रखें।

PunjabKesari, confrance hall in office

अधिकारियों के बैठने की दिशा

ऑफिस में किसी भी कर्मचारी की पीठ मुख्य द्वार की तरफ नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा बड़े अधिकारियों को दक्षिण दिशा में और छोटे अधिकारियों को पश्चिम दिशा में ही बैठना चाहिए।

PunjabKesari, office employee
 

Related News

From The Web

ad