24 APRWEDNESDAY2024 8:33:24 AM
Nari

डेली की 6 अच्छी आदतें, माइंड और बॉडी दोनों रखेंगी हेल्दी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Oct, 2021 11:18 AM
डेली की 6 अच्छी आदतें, माइंड और बॉडी दोनों रखेंगी हेल्दी

बदलते मौसम में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इस दौरान सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके लिए संतुलित भोजन के साथ डेली रूटीन में भी कुछ अच्छी आदतें अपनाने की जरूरत होती है। इससे शारीरिक व दिमाग विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। ऐसे में आज हम आपको 6 खास आदतें बताते हैं, जिसे आप अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना सकती है। इससे आपकी इम्यूनिटी व पाचन तंत्र तेज होगा। तनाव कम होने में मदद मिलेगी। ऐसे में आपका माइंड और बॉडी दोनों हेल्दी रहेंगे। चलिए जानते हैं उन हेल्दी हैबिट्स के बारे में...

. 30 मिनट योग करें

एक्सपर्ट अनुसार रोजाना 30 मिनट योग करने से माइंड और बॉडी दोनों हेल्दी व फ्रेश रहते हैं। इससे शरीर व दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। योग करने से सांस संबंधी समस्याएं भी दूर रहती है।

. खाली पेट 2 गिलास पानी पीएं

एक्सपर्ट के अनुसार सुबह उठकर खाली पेट 2 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे इम्यूनिटी और पाचन तंत्र तेजी से बूस्ट होता है। दिमाग भी फ्रेश रहता है। इसके साथ शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

. संतुलित और स्वस्थ नाश्ता करें

अगर आप भी सुबह जल्दबाजी में खाना खाकर जाते हैं तो अपनी गलती को सुधार लें। दरअसल, सुबह का खाना ही हमें दिनभर काम करने की शक्ति देता है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आप सुबह भरपेट नाश्ता करके घर से निकलें। इसके साथ ही पौष्टिक गुणों से भरपूर चीजों का सेवन करें।

. किताबें पढ़ें

कहते हैं किताबें इंसान की सबसे अच्छे दोस्त होती है। इससे ज्ञान बढ़ने के साथ तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में आप भी रोजाना थोड़ा सा समय निकाल कर किताबें जरूर पढ़े। आप चाहे तो सोने से पहले कोई बुक पढ़ सकते हैं।

PunjabKesari

. रोजाना अच्छी नींद लें

दिनभर तो हर कोई काम में बिजी रहता है। ऐसे में रात को पूरी नींद लेने से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। इससे शारीरिक व मानसिक विकास में बाधा आने लगती है। ऐसे में इससे बचने व हेल्दी रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सोने का समय तय करना होगा। इससे आपको अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी। अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आप सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं।

. तनाव से दूर रहें

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग तनाव में जल्दी आ रहे हैं। मगर इसके कारण माइंड और बॉडी दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। इसके लिए आप किताबें पढ़ना, गानें सुनना, फैमिली या दोस्तों के साथ समय बीता सकती है। इससे आपको अंदर से खुशी व शांति का एहसास होगा।

 

Related News