11 JULSATURDAY2020 11:17:18 PM
Nari

वास्तु टिप्स: पैसे की तंगी दूर करने के 6 आसान उपाय

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Jun, 2020 10:23 AM
वास्तु टिप्स: पैसे की तंगी दूर करने के 6 आसान उपाय

पैसा सब कुछ नहीं, मगर इसके बगैर गुजारा भी नहीं। लॉकडाउन में यह बात शायद काफी लोगों को समझ आ चुकी होगी। खासतौर पर जो लोग पैसे Save करनी की बजाय, सैलरी आते ही उसे खर्च कर देते हैं। जीवन में पैसा होना बहुत जरूरी है, पैसा कमाने के लिए हर इंसान इच्छुक भी होता है, मगर कई बार चाहते हुए भी आपके पास पैसा टिक नहीं पाता। वजह, घर के वास्तु दोष हो सकते हैं। घबराने की बात नहीं है, आप कुछ आसान से उपायों के अपने मन की हर इच्छा पूर्ण कर सकते हैं।

चांदी का सिक्का

घर में यदि पैसों की तंगी रहती है तो, चांदी, मिट्टी या कांच की बनी एक कटोरी लें, उसमें छोटा सा चकौर आकार का सिक्का रख दें। इस कटोरी को ऊपर तक पानी से भर दें। पानी भरने के बाद घर की उत्तर दिशा में रख दें। कटोरी में भरे पानी को हर रोज बदलना है। ऐसा हर रोज करने से धीरे-धीरे घर में पैसों की हर प्रकार की तंगी दूर हो जाएगी।

nari

पहली रोटी गाय को

हर रोज खाना पकाते वक्त पहली रोटी गाय के लिए और रात की आखिरी रोटी कुत्ते के लिए निकालें। इस उपाय को करने से घर में पैसों की तंगी कभी नहीं होगी।

खुले में न रखें नमक

अगर रसोई घर के लिए इकट्ठा नमक लाते हैं, तो उसे किसी बंद डिब्बे में ही रखें। जितना नमक चाहिए उतना ही निकालें। इकट्ठे पड़े नमक का इस्तेमाल कभी न करें। ऐसा करने से घर में पैसों की तंगी आती है।

नार्थ ईस्ट में दीपक

घर की यह दिशा जल की दिशा मानी जाती है, अगर आप इस दिशा में दीपक जलाएंगे तो घर की शांति पर बुरा असर डलेगा। ईशान कोण आपके दिमाग से भी नाता रखता है, इस वजह से अच्छे और पॉजिटिव आइडियाज के लिए घर की इस दिशा में आपको कभी भी दीपक नहीं जलाना चाहिए। इससे घर की आमदनी पर बुरा असर पड़ता है।

nari

घर मे दीपक जलाने के लिए साउथ ईस्ट दिशा का चुनाव करें। इस दिशा में दीया जलाने से घर में हर प्रकार का सुख भागा चला आएगा।

घर की खिड़कियां

थोड़ा सा ध्यान दें, कि कहीं आपके घर की खिड़की से पड़ोसियों के आंगन में पड़ी वॉशिंग मशीन, कपड़े या फिर आलतू-फालतू कबाड़ तो नहीं दिखाई देता। अगर हां, तो तरंत अपनी खिड़की पर एक पर्दा टांग लें। ऐसा करने से उस जगह से आने वाली नेगेटिविटी खत्म हो जाएगी।

केसर के छींटे

घर में पैसों की बरकत बनी रहे, ऐसे में घर में पैसे रखने वाली जगह पर हर गुरूवार को छींटे मारने चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं, और उनका आशीर्वाद सदैव आपके ऊपर बना रहता है। 
 

nari

Related News