23 JULTUESDAY2019 4:30:35 AM
Nari

औरतों को होने वाली 6 कॉमन हैल्थ प्रॉब्लम्स, जान लीजिए इन बीमारियों का हल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Jul, 2019 04:27 PM
औरतों को होने वाली 6 कॉमन हैल्थ प्रॉब्लम्स, जान लीजिए इन बीमारियों का हल

आमतौर पर महिलाएं अपनी पर्सनल प्रॉब्लम के बारे में बात करने से हिचकती हैं। कई बार वे इन बीमारियों का सामना लंबे समय तक करती हैं। लेकिन सबसे छिपाती हैं और इलाज नहीं करती। इन प्रॉब्लम को छिपाने से अन्य हेल्थ प्रॉब्लम के चांस भी बढ़ते हैं। हम बता रहे हैं महिलाओं से जुड़ी 7 ऐसी ही प्रॉब्लम के बारे में। इन प्रॉब्लम के बारे में पुरुषों को भी जानना चाहिए ताकि वे अपनी पत्नी की सेहत का ध्यान रख सकें।

 

1. व्हाइट डिस्चार्ज 

इस परेशानी से लगभग 10 में से 6 महिलाएं जूझ रही हैं। फिर भी इसको छिपाती हैं। इस प्रॉब्लम के हल यह है कि आप भूने चने गुड़ के साथ खाएं या फिर दिन में 1 केला खाएं। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को रोकती हैं।

PunjabKesari

2. इंफर्टिलिटी

इंफर्टिलिटी यानि की प्रेग्नेंसी में समस्या। इसे दूर करने के लिए रोज एक अंडा खाएं क्योंकि इससे आप  इंफर्टिलिटी से बच सकती है क्योंकि विटामिन बी12 और प्रोटीन होता है। अगर आप अंडा नहीं खाना चाहती तो विटामिन बी12 और प्रोटीन के अन्य आहार खाएं।

3. बैली फैट

भारतीय महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद से बैली फैट यानी की बढ़ी हुई तोंद से परेशान हो जाती हैं। इसके लिए कलौंजी का पानी पीएं। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पेट की चर्बी कम होगी। आप अज्वाइन का पानी और ग्रीन टी का सेवन भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

4. यूट्रस में गांठें

यूट्रस में गांठें पीसीओडी की वजह से होती हैं। इन सिस्ट से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार पालक जरूर खाएं। इसमें फाइटोएस्ट्रोजन होता है, जो यूट्रस को एक्टिव रखता है और गांठ बनने से रोकते हैं।

5. थाइरायड

भारत में महिलाएं इस प्रॉब्लम की तेजी से शिकार हो रही हैं। इस बीमारी से बचने के लिए हरी सब्जियां, दालें, नट्स और फल खाएं और बाहरी खानें से परहेज करें।

6. ब्रेस्ट कैंसर 

स्तनों में गांठ, मटमैल डिस्चार्ज हो तो तुरंत चेकअप करवाएं। हैल्दी डाइट खाएं। भरपूर पानी पीएं। जंक फूड्स से दूर रहें।

PunjabKesari

यह 6 प्रॉब्लम्स बड़ी कॉमन हो रही हैं। इन प्रॉब्लम्स के लिए सिर्फ महिला ही नहीं बल्कि उसके पार्टनर को भी सतर्क रहना चाहिए ताकि आप समय रहते उसकी सेहत का ध्यान रख सकें। आपको हमारा यह पेकेज कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और साथ ही में अपनी प्रॉब्लम जरूर शेयर करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad