Twitter
You are hereNari

आज ही खाना बंद कर दें ये 5 चीजें क्योंकि हड्डियों को बना रही है खोखला!

आज ही खाना बंद कर दें ये 5 चीजें क्योंकि हड्डियों को बना रही है खोखला!
Views:- Monday, July 23, 2018-3:09 PM

दिनों-दिन बदल रही खान-पान की गलत आदतों के कारण आज हर 5 में से 3 शख्स किसी न किसी हैल्थ प्रॉबल्म का शिकार हैं जिसमें से जोड़ों का दर्द आम हैं। जोड़ों में दर्द की शिकायत पहले तो केवल बढ़ती उम्र लोगों में देखी जाती थी लेकिन आजकल अधिकतर छोटी उम्र के लोगों को भी जोड़ों का दर्द परेशान किए हुए है। ऐसे में जरूरत है ऐसी डाइट लेने की जो हड्डियों को ताउम्र मजबूत बनाए रखें। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी बहुत जरूरी होते है। अगर शरीर में इन दोनों तत्वों में से किसी एक की मात्रा कम हो जाए तो अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहने लगती है। क्या आप जानते है कि हम जाने-अनजाने में अपनी रूटीन लाइफ में ऐसी चीजों को सेवन कर रहे है जो हमारी हड्डियों को दिन-प्रतिदिन कमजोर और खोखला बनाती जा रही हैं।

 

1. अधिक नमक
वैसे तो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जरूरी है नमक लेकिन खाने में नमक की ज्यादा मात्रा लेने से हड्डियां कमजोर हो सकती है। नमक में सोडियम की मात्रा काफी होती है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और हड्डियों कमजोर हो जाती हैं। 

 

2. चॉकलेट
छोटा हो या बड़ा, चॉकलेट अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। यह न केवल मूड को फ्रैश करती है साथ ही मुंह का स्वाद बढ़ा देती हैं। वहीं अगर चॉकलेट की जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो इसका इफैक्ट सीधे हड्डियों पर पड़ता हैं। ज्यादा चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम प्रवेश नहीं कर पाता और हड्डिया धीरे-धीरे खोखली यानी कमजोर होने लगती हैं। 

 

3. शराब 
शराब पीने की बुरी आदत अधिकतर लोगों को हैं लेकिन क्या आज जानते है शराब न केवल दूसरों के सामने आपका गलत इफैक्ट डालती है बल्कि शरीर और हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाती हैं। शराब की ज्यादा मात्रा लेने से शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है और हड्डिया काम करना बंद कर देती हैं। 

 

4.कोल्ड ड्रिंक्स 
गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा बना जाता है लेकिन आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फास्फोरस होता हैं, जो शरीर में जाकर हड्डियों को खोखला बनाने का काम करता हैं। 

 

5. चाय और कॉफी
चाय हो या कॉफी, अधिकतर लोग अपने दिन की शुरूआत इन्हीं से करते हैं। परन्तु इनका सेवन करने से पहले आपको इसके नुकसान भी पता होने चाहिए। दरअसल, चाय और कॉफी में कैफीन की भरपूर मात्रा होती है। अगर इसकी शरीर में अधिक मात्रा चली जाए तो यह हड्डियों को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: