26 APRFRIDAY2024 3:24:06 PM
Nari

इन 5 पांच आदतों को अपना कर घर को बनाए इको फ्रेंडली

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 21 Jun, 2019 04:18 PM
इन 5 पांच आदतों को अपना कर घर को बनाए इको फ्रेंडली

पर्यावरण को बचाए रखने के लिए हम सभी जरुरी कदम उठाते है, लोगों को जितना हो सकें उतना इस बारे में अवेयर करते है। प्लास्टिक बैग्स की जगह पेपर बैग का इस्तेमाल करने को कहते हैं। लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता है, इसके साथ ही हमें अपनी लााइफस्टाइल को भी इको फ्रेंडली बनाना चाहिए। इसकी शुरुआत हम अपने घर से कर सकते है। आइए बताते है हम आपको कुछ आसान व सस्ते तरीके जिससे हम पर्यावरण को हरा व सुंदर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। 

सीएफएल व एलईडी का करें इस्तेमाल 

घर में तेज जलने व जल्दी गर्म होने वाले बल्ब को सीएफएल व एलईडी बल्ब के साथ बदल लेना चाहिए। यह तकरीबन 66 प्रतिशत आपकी ऊर्जा का बचाव करेगी। इसके साथ ही इनका लाइफ टाइम भी ज्यादा होता है। इनकी रोशनी आंखों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचा कर अच्छी व सुकूनदायक होती हैं। 

PunjabKesari

प्रयोग ने होने पर प्लग निकाल दें 

जब घर में किसी भी तरह के इलेक्ट्रानिक जैसे की टीवी का प्रयोग नहीं करते है तो हम उसे बंद कर देते है, लेकिन उनका प्लग सॉकेट में लगा रही रहता है। जिससे ऊर्जा का अदान प्रदान होता रहता है। इसलिए इलेक्ट्रानिक आइटम बंद करने के बाद सॉकेट से लगे प्लग को भी निकाल दें। इससे कम से कम 15 प्रतिशत बिजली की बचत होगी। 

PunjabKesari

छांव में न रखें फ्रिज 

फ्रिज को हमेशा छांव वाली जगह पर रखें, ऐसा करने पर इन पर सीधी धूप नहीं पड़ेगी। क्योंकि जब फ्रिज पर सीधी धूप पड़ती है तो उसे अपना तापमान बनाए रखने अधिक ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती हैं। फ्रिज को बार बार खोलने की जगह एक बार उसे खोलने से पहले तय कर लें कि आपकों क्या क्या चीजें निकालनी हैं। बार बार फ्रिज खोलने से आपका बिल ज्यादा आ सकता हैं। इन्हें अपना एयर फ्लो बनाए रखने के लिए दीवार व फ्रिज के बीच 7.6 सेमी का अंतर जरुर रखें। 

कूड़े को करें कम्पोस्ट 

शहरों में आमतौर पर रेडीमेड वर्म किट मिल जाती है जिसकी मदद से आपक किचन के वेस्ट का कम्पोस्ट कर सकते है। यह आप अपने गार्डन में इस्तेमाल कर सकते हैं। किचन के कूड़ों को इक्ट्ठा करने के लिए आप एक अलग कूड़ेदान लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

नल को रखें बंद 

ब्रख करते हुए नल को खुला रखना एक आम बात है, इसलिए पानी की बर्बादी को रोकने के लिए जरुरत न होने पर नल को बंद कर दें। कोशिश करें की बाकी समय में भी नल को बंद रखें, अगर पानी बूंद बूंद टपक रहा है तो उसे सही करवाएं। रिपोर्ट के अनुसार लीक हो रहे नल से सालभर में 182 लीटर पानी बर्बाद होता हैं। 

PunjabKesari

Related News