14 OCTMONDAY2019 5:04:18 AM
Nari

Travelling Tips: घूमने-फिरने के लिए मॉरीशस की ये 5 जगहें हैं सबसे बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jul, 2019 04:15 PM
Travelling Tips: घूमने-फिरने के लिए मॉरीशस की ये 5 जगहें हैं सबसे बेस्ट

मॉरीशस, एक हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र है, जो अपने समुद्र तटों, लैगून और चट्टान के लिए जाना जाता है। ये द्वीप राष्ट्र के मुख्य आकर्षण हैं, यह देश दिल्ली के सिर्फ 1.5 गुना बड़े आकार का  है, यहां की साहसिक, संस्कृति विविधता और स्थानीय व्यंजनों की मात्रा मॉरीशस में यात्रा करने के लिए पर्याप्त है। तो चलिए अब जानते हैं जल के इर्द-गिर्द बने इस द्वीप की अन्य खास जगहों के बारे में...

मॉरीशस की बेस्ट जगहें

मॉरीशस में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें देखे बगैर आप वहां से वापिस नहीं आना चाहेंगे। मॉरीशस का साउथ एरिया पूरी तरह से प्रकृतिक नजारों के साथ लोत-पोत है। रोड ट्रिप पसंद लोगों के लिए यहां का ग्रैंड बेसिन शहर बहुत बढ़िया रहेगा। ग्रैंड बेसिन से चैमरेल गाड़ी जाने के लिए आपको वहां आसानी से गाड़ी किराए पर मिल जाएगी। पोर्ट लुइस में आपको बेस्ट चाइनीज फूड का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। इन सबके अलावा भी मॉरिशस में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जिन्हें मॉरीशस जाकर आपको जरुर देखना चाहिए। 

ग्रैंड बेसिन

मॉरीशस के खूबसूरत और पवित्र शहरों में से एक है 'ग्रैंड बेसिन'। यहां आपको 108 फीट ऊंची शिव जी की मूर्ति देखने को मिलेगी। हरे-भरे पहाड़ों से घिरा हुआ यह स्थान बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसी स्थान पर आपको गंगा तलाओ नाम की पवित्र नदी भा देखने को मिलेगी। यह नदी दूर-दूर से हिंदू धर्म के प्रति श्रद्धा रखने वाले लोगों को दिल से स्वागत करती है। अगर आप भाग्यशाली हुए तो यहां के मंदिर में एक दिन साधू-संतो द्वारा स्नान करके भगवान शिव के भक्तों को मुख्य रुप में प्रसाद देते हैं। ग्रैंड बेसिन को सूर्योदय और सूर्यअस्त का नजारा देखने लायक होता है। ऐसा माना जाता है कि जब देवी-देवते धरती पर रहते थे तो यह धरती उनकी सबसे प्रिय होती थी। 

PunjabKesari

'बोइस CHERI' चाय फैक्टरी और संग्रहालय

चाय पीने और इसके बगान देखने के इच्छुक लोगों के लिए मारिशस में बोइस CHERI नाम की चाय फैक्टरी देखने लायक रहेगी। 
इसके अतिरिक्त मारिशस अपने गन्ने की खेती के लिए भी काफी लोकप्रिय है, पर चाय के बगान इसकी इकलौती पहचान है। चाय की खेती की सबसे बेस्ट जगह देखने के शौकीन लोगों के लिए यह जगह सबसे बेस्ट रहेगी। मारिशस की एक फेमस चाय पत्ती का नाम भी बोइस चेरी है, मारिशस जाने वाले स्पैशली इस चाय पत्ती को अपने साथ लाना पसंद करते हैं। 

चमारल वॉटरफाल

मारिशस में आपको बहुत ज्यादा वॉटफॉलस देखने को मिलेंगे, जिसमें से चमारल वॉटरफाल सबसे खूबसूरत नजारे पेश करने वालों में से एक वॉटरफाल है। आप चाहें तो मारिशस के लोगों से या फिर वहां घूम फिर कर आए लोगों से इसके बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। चमारल वॉटरफाल आंखों को शांति प्रदान करने के साथ-साथ मानसिक शांति भी दिलाता है। इस वॉटरफाल में आपको तैराकी यानि स्विमिंग करने का भी मौका दिया जाता है। इस वॉटरफाल का इतिहास लगभग 100 साल से भी अधिक पुराना है। इस झरने का पानी पास ही की नदी सेंट-डेनिस को छूकर आता है। इस झरने का आस-पास रहते लोग इस झरने के पानी को काफी पवित्र मानते हैं। आप भी यहां जाकर जीवन में कभी न भूलने वाली जगह को अपनी आंखों में सदा के लिए बसा कर आएंगे। 

PunjabKesari

फ्रेंकोइस लेगट नेचर रिजर्व

मारिशस की फ्रेंकोइस लेगट नेचर रिजर्व यहां जाने वाले लोगों का फेवरेट एंडवेंचर जगहों में से एक है। मारिशस सरकार द्वारा इस जगह को पिछले साल खोला गया है। इस जगह पर खासतौर पर अलग-अलग और ढेर सारी मात्रा में कछुए देखने को मिलते हैं। इस 20 हेक्टेयर में फैली जगह पर जंगल की सफारी से जुड़े और भी कई प्रोग्राम शुरु करने की प्लानिंग की जा रही है। फ्रेंकोइस लेगट नेचर रिजर्व सुबह 9 बजे अपने दरवाजे खोल देता है, सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हुए यहां पर मिनी बस के जरिए भी जाया जा सकता है। इस जगह की पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए अंग्रेजी और फ्रेंच जानने वाले टूयर गाइडस आपको मिलेंगे। 

ला-वेले डेस कॉलेयर्स नेचर पार्क

मारिशस की इस नेचर पार्क में आपको 23 रंगो वाली धरती देखने का हसीन मौका मिलेगा। इस धरती की खोज 1998 में की गई थी, तभी से मारिशस घूमने आने वाले लोगों के लिए यह एक खास देखने लायक जगह है। यहां आने वाले लोगों के लिए प्राकृतिक परिदृश्यों की एक विशेष सूची को अलग से तैयार करके रखा गया है जिसमें उनके देखने लायक पठार, पहाड़, घाटियां,गहरे गड्ढए और एक गड्ढा-झील भी शामिल हैं। यहां आपको जंगली ऑर्किड देखने को मिलेंगी। यहां आप फूलों के अनेकों तरह की प्रजातियां देख पाएंगे। इस पार्क में कछुओं, वानरों और पंछियों के लिए खासतौर पर घर बनाए गए हैं। यहां आपको पिंक पिजन यानि गुलाब रंग के कबूतर देखने को भी मिलेंगे। अपनी साल भर की थकान को उतारने के लिए मारिशस की इन जगहों से बेहतर आपको कोई जगह नहीं मिलने वाली। 
 

Related News