03 APRFRIDAY2020 2:03:26 AM
Nari

भारत दर्शन: जन्नत से कम नहीं उत्तराखंड की ये 5 जगह

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2020 03:45 PM
भारत दर्शन: जन्नत से कम नहीं उत्तराखंड की ये 5 जगह

घूमने के शौकिन लोगों को हमेशा अलग और नई जगह की तलाश रहती है। ताकि वे बेस्ट प्लेस में अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सके। ऐसे में अगर आप पहाड़ों, सुंदर बागों से घिरी वादियों में अपनी छुट्टियां प्लान करने की सोच रहे है तो उत्तराखंड के 5 बेस्ट डेस्टिनेशन पर जा सकते है। जहां के सुंदर और शांत भरे वातावरण में आप फ्रेश और शांति महसूस कर सकते है। यहां पर बने प्राचीन मंदिर, बर्फ से ढके पहाड़ किसी का भी दिल आसानी से जीत लेने का काम करते है। साथ ही आपके बजट को भी नहीं हिलाएगी। 

मुक्तेश्वर

घास के मैदान और सुंदर आकर्षित फूलों के बागों से भरा उत्तराखंड का मुक्तेश्वर घूमने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह उत्तराखंड के नैनीताल जिले में बना है। यहां पर एक प्राचीन शिव मंदिर होने से इसका नाम मुक्तेश्वर पड़ा। यहां की सुंदर वादिया किसी का भी दिल आसानी से जीतने का काम करती है। एडवैंचर को पसंद करने वाले लोग कैंपिंग और फ्लाइंग स्पोर्ट्स, हाइकिंग और पैराग्लाइडिंग का मजा उठा सकते है। वैसे तो यहां पूरा साल घूमने जा सकते है लेकिन कैंपिंग और हिल स्पोर्ट्स का मजा लेने वालों को मार्च से जून के महीने में जाना चाहिए।

Image result for mukteshwar pic,nari

एस्कोट

एस्कोट उत्तराखंड में सीक्रेट हिल स्टेशन के नाम से फेमस है। यहां का सुंदर नजारों के बीच कोई भी आसानी से डूब सकता है। पहाड़ों के शौकिन लोगों को यहां जरूर घूमने जाना चाहिए। यहां की ‘मस्क डियर सैंक्चुरी’ बहुत मशहूर है। झूमते दिखाई देते बादलों के नजारे शांति और फ्रेश फील करवाने में मदद करते है।  

लोहाघाट

अगर आप शोर भरे माहौल से तंग आ चुके है और शांति में कहीं अपनी छुट्टियां प्लान करने की सोच रहें तो ऐसे में आप लौहाघाट जा सकते है। यहां का खूबसूरत नजारा कश्मीर से कम नहीं है। लोहाघाट की मशहूर टूरिस्ट प्लेस ‘कोलीढेक’ लेक हैं। जहां दूर- दूर से लोग आना पसंद करते है। यहां जाने का बेस्ट टाइम अप्रैल से जून का महीना है। इसके अलावा बाणासुर का किला इसके आकर्षण का मुख्य केंद्र है। जो रामकृष्ठ मठ शाखा की एक ब्रांच है जो देवदार, बुरांश, चीड़, बांज आदि के सुंदर पेड़ों से घिरी हुई है। आप यहां से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर बने एबॉट माउन्ट हिल स्टेशन पर जाकर भी एन्जॉय कर सकते है। 

Related image,nari

खिरसू

अगर आप अपने दोस्तों या फैमिली के साथ कही अलग और नई जगह घूमना जाना चाहते हो तो उत्तराखंड के खिरसू में जा सकते है। इसे धरती पर बना स्वर्ग भी कहा जाता है। यहां के सुंदर हरे-भरे जंगल, स्नो कवर्ड माउंटेन यात्रियों का फेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन है। यहां के प्राचीन देवी मंदिर, नेचर पार्क, ट्रैकिंग प्वाइंट का आनंद मना सकते है। इसके अलावा यहां का सूर्य उदय और अस्त होने का नजारा भी दिल को छूने वाला होता है।

पिओरा

पिओरा अल्मोड़ा और नैनीताल के बीच में बना उत्तराखंड की एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है। बर्फ के शौकिन लोग यहां जाना न भूलें। पिओरा में बर्फ से ढके पहाड़, चिड़ियों की चहचहाहट किसी के भी मन को शांति दिलाने का काम आसानी से करती है। यहां के सुंदर नजारों के बीच आप फोटोग्राफी काल भी अच्छे से लुफ्त उठा सकते है। 

nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News