18 JULTHURSDAY2019 1:08:35 PM
Nari

New Diet: 13 दिन के डाइट प्लान से घटाए वजन, जानिए मील लेने का तरीका?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Jul, 2019 12:26 PM
New Diet: 13 दिन के डाइट प्लान से घटाए वजन, जानिए मील लेने का तरीका?

बढ़े हुए वजन को कम करना आजकल हर किसी के लिए चुनौती बन चुकी हैं क्योंकि मोटापा ना केवल पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि शरीर को कई बीमारियों की चपेट में भी लेता है। मोटापे के कारण- हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियां घेर लेती है। इसलिए आज हर कोई खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए जिम में घंटों एक्सरसाइज, डाइटिंग, डाइट प्लान और योगा जैसे तरीकों को अपना रहा हैं। अगर इनसब तरीकों को अपनाने के बाद भी मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा तो आज हम आपको 13 दिन के डाइट प्लान (एस्ट्रोनॉट डाइट) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो कर जल्दी ही फर्क नजर आएगा। चलिए जानते हैं क्या हैं ये 13 दिन का डाइट प्लान। 

 

एस्ट्रोनॉट डाइट क्या है?

एस्‍ट्रोनॉट डाइट, एस्‍ट्रोनॉट्स फूड से मिलाकर प्लान की गई है। इसमें ऐेसे फूड्स को शामिल किया जाता है, जो हैल्दी रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद करते हो। इस डाइट से शरीर का फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है। अच्छी बात तो यह है कि इससे शरीर में कमजोरी भी नहीं आती। इस डाइट प्लान में दिनभर में 4 मील्स और सही समय पर खाना बहुत जरूरी है।


PunjabKesari

एस्ट्रोनॉट डाइट का पहला नियम 

अगर आप एस्ट्रोनॉट डाइट प्लान फॉलो करने जा रहे हैं तो अपनी प्रोटीन शामिल करें और कार्ब्स से बिल्कुल दूरी बना लें। इसके अलावा अगर आप अच्छा परिणाम चाहते हैं तो अपनी डाइट से अन्य चीजें जैसे ब्रेड, पिस्ता, पास्ता, फ्रूट जूस और सोडा, स्मोक्ड मीच प्रोडक्ट्स, चीनी और नमक, स्टार्च वाली सब्जियां (चुकंदर, गाजर और आलू) और एल्कोहल से परहेज रखें। 

PunjabKesari

इन चीजों को अधिक मात्रा में खाएं

एस्ट्रोनॉट डाइट लेते वक्त अपनी डाइट में फिश के बजाएं अंडा खाएं क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा जितना हो सके सलाद खीर, बीन्स, कद्दू, गोभी और ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। मशरूम ,टोफू , पनीर, वेगन मिल्‍क ( बादाम, चावल, सोया) अन्य आदि की मात्रा भी अधिक लें। 

खाने की सही रूटीन बनाएं

अगर 13 दिन में अपना वजन कम करना चाहते है तो अपने खाने की रूटीन भी बदलें। अपनी डाइट को अलग-अलग मील में विभाजित करें। चलिए जानते हैं कैसे। 

PunjabKesari

नाश्ता: 2 बॉइल्‍ड या फिर रोस्‍टेड एग्‍स के साथ बिना दूध और चीनी वाली कॉफी। 
आधा चिकन लेकिन मीडियम साइज का होना चाहिए और सलाद ( टमाटर, मश्‍रूम्‍स, एक ग्‍लास सोया मिल्‍क और ब्‍लैक कॉफी)। 
स्नैक्स: एक कप ग्रीन टी या फिर एक कप संतरा। 

लंच:हल्का-फुल्का(अंडे, बॉइल्ड चिकन स्लाइस, फिश, बीफ या मूंग की दाल) खाना खाएं। सलाद में खीरा, टमाटर और चुकंदर लें। 
डिनर: रात के खाने ज्यादा हैवी न खाएं। फिश और 150 ग्राम टोफू के साथ 1 गिलास दूध पिएं।

PunjabKesari

दिनभर में 2-3 लीटर पानी पिएं

इसके अलावा इस डाइट प्लान को फॉलो करने में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खुद को हाईड्रेटेड रखें। रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी किसी भी हालत में पिएं क्योंकि पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता और शरीर को डिटॉक्स रखता है। 

कार्बोहाईड्रेट से परहेज रखें

एस्ट्रोनॉट डाइट फॉलो करते वक्त शुगर, पास्‍ता, व्‍हाइट ब्रेड, फ्रूट जूस और एल्कोहल से बिल्कुल दूरी बना लें क्योंकि इममें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती हैं जिसे पचाना मुश्किल हो जाता है और पेट में गैस बनने लगती हैं जिससे मोटापे को और बढ़ावा मिलता है। 

Related News

From The Web

ad