29 APRMONDAY2024 7:46:11 AM
Nani Ma ke nuskhe

रोज खाएं अमरूद, रहें कई परेशानियों से दूर(pics)

  • Updated: 19 Sep, 2016 06:38 PM
रोज खाएं अमरूद, रहें कई परेशानियों से दूर(pics)
अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी2, ई और के, फाइबर, कैल्शियम, आयरन तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते है। इसीलिए तो अमरूद को सूपर फ्रूट कहा जाता है। अमरूद का सेवन करने से कई बीमारियां और परेशानियां दूर होती है। अाइए जानते है अमरूद हमे कौन-कौन सी परेशानियों से बचाता है।  
 
1. आंखों की रोशनी तेज 
 
आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए आवश्यक तत्व है और अमरूद में यह तत्व भरपूर होता है। इसलिए रोजाना अमरूद का सेवन करना चाहिए। इससे रतौंधी का खतरा काफी कम होता है और अांखों की रोशनी तेज होती है। अाप अमरूद का जूस बना कर भी पी सकते है। 
 
2. दमकती त्वचा
 
कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ने की शिकायत होने लगती है और चेहरे पर कालापन अाने लगता है। ऐसे में लाल रंग का अमरूद त्वचा के लिए काफी सहायक होता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकते है।   
 
3. थॉयराइड प्रॉबल्म 
 
अमरूद में मौजूद कॉपर थायराइड के लिए आवश्य तत्व है। अमरूद वजन कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है। इसलिए थॉयराइड मरीजों को रोजाना अमरूद का सेवन करना चाहिए और साथ ही अमरूद के पत्तों को चाय के रूप में सेवन करें।
 
4. हृदय संबंधी बीमारियां 
 
कम उम्र से लेकर उम्रदराज लोग हृदय संबंधी बीमारियों से ग्रस्त होने लगे हैं। ऐसे में नियमित अमरूद के सेवन से रक्तचाप में कमी आती है और वसा भी कम होता है। 
 
5. कैंसर से बचाव 
 

अमरूद में कैंसर रोधी और ट्यूमर रोधी तत्व मसलन लाइकोपीन, विटामिन सी, पोलिफेनोल्स मौजूद हैं, जो कैंसर और ट्यूमर के खतरे को कम करते है। इसके अलावा अमरूद ब्रेस्ट, मुंह, त्वचा, पेट आदि कैंसरों में भी लाभकारी होता है।  

Related News