02 MAYTHURSDAY2024 1:48:49 PM
health

मोटापा घटाने में सौंफ का अहम रोल, 3 तरीकों से करें ट्राई

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Aug, 2023 06:42 PM
मोटापा घटाने में सौंफ का अहम रोल, 3 तरीकों से करें ट्राई

बढ़ते हुए वजन के कारण कई कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है जैसे डायबिटीज, यूरिक एसिड और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल। इसे कम करने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट ही नहीं बल्कि खान-पान की आदतें बदलना भी जरुरी है। डाइट में कुछ बदलाव करके आप मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। डाइट में सौंफ शामिल करके पेट की बढ़ती चर्बी कम कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो सौंफ का सेवन अलग-अलग तरीके के साथ सेवन करने से वजन कम होता हैं। लेकिन आप इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल  कर सकते हैं आज आपको इसके बारे में बताएंगे।

कैसे कम करेगी वजन? 

आपने सौंफ का सेवन नैचुरल तौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर कई बार किया होगा परंतु इसका सेवन करके आप बढ़ते हुए वजन को भी कम कर सकते हैं। इन तरीकों से सौंफ को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

सौंफ का पानी पिएं 

पेट की बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए आप सौंफ के पानी पी सकते हैं। रात को सोने से पहले एक चम्मच सौंफ का एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह उठकर छन्नी के साथ छानकर इस पानी का सेवन करें। इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा। 5-6 घंटे के बाद सौंफ पानी में भिगोने के बाद इसमें न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं जो शरीर को कई तरह के फायदे देते हैं। 

PunjabKesari

सौंफ की चाय बनाएं

सौंफ के बीजों से बनी चाय पीकर आप अपना बढ़ता वजन कम कर सकते हैं। सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी बढ़ती भूख की क्रेविंग कम करेंगे। इससे बनी चाय का सेवन आप कर सकते हैं। यह चाय आपका पाचन स्वस्थ रखने में भी मदद करेगी। एक चुटकी सौंफ को एक कप पानी में उबालें। इसके बाद इस पानी का सेवन करें। 

रोस्ट करके खाएं 

मीठे खाने की अगर आपको हर समय क्रेविंग रहती है तो आप भूनी हुई सौंफ खा सकते हैं। इसे खाने से आपकी मीठा खाने की क्रेविंग्स दूर होंगी और आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा। भुनी हुई सौंफ का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गुड़ का पाउडर भी मिला सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News