28 APRSUNDAY2024 8:30:23 PM
health

बदलता होंठो का रंग होता है इन 4 बीमारियों का संकेत, दिखने पर हो जाएं Alert

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Sep, 2023 10:34 AM
बदलता होंठो का रंग होता है इन 4 बीमारियों का संकेत, दिखने पर हो जाएं Alert

बचपन में तो वैसे सब के होंठो का रंग गुलाबी होता है लेकिन बीतते हुए समय के साथ होंठों के रंग में बदलाव होने लगता है। होंठो के रंग में बदलाव होना वैसे तो सामान्य होता है या परंतु कई बार यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में यदि आपके होंठों के रंग में कोई बदलाव हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि बदलते होंठों का रंग किस-किस बीमारी की ओर इशारा करता है...

एनीमिया 

यदि आपके होंठो का रंग पीला या फिर सफेद हो रहा है तो ऐसे लक्षण को इग्नोर न करें। यह शरीर में खून की कमी या फिर एनीमिया का संकेत हो सकता है जो लोग एनीमिया से पीड़ित होते हैं उनके होंठो का रंग पीला होने लगता है। खून की कमी होने पर ऐसा होता है। इसके अलावा रक्त में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ने के कारण भी होंठो का रंग पीला दिखता है। 

PunjabKesari

फेफड़ों संबंधी बीमारियां

होंठो का रंग जामुनी होना फेफड़ों के संबंधी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में यदि आपके होंठो का रंग बदलता है तो इसे नजरअंदाज न करें। 

लिवर संबंधी बीमारी 

होंठो का रंग लाल होना लिवर की बीमारी का संकेत हो सकता है। लाल होंठ लिवर से जुड़ी बीमारियां का संकेत देते हैं जब भी लिवर से जुड़ी समस्याएं होती है तो होंठो का रंग बदलकर लाल होने लगता है। बीमारी के अलावा होंठो का रंग बदलना किसी तरह की एलर्जी का संकेत भी हो सकता है।

PunjabKesari

पाचन संबंधी समस्याएं 

पाचन से जुड़ी समस्याएं होने पर भी होंठो का रंग पीला होने लगता है जब व्यक्ति को पेट या फिर पाचन से संबंधित रोग होते हैं तो होंठो का रंग बदलने लगता है। 

PunjabKesari

इसके अलावा यदि आप काफी स्मोकिंग करते हैं तो आपके होंठ काले दिखने ल गते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरु होने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा स्मोकिंग न करें।

Related News