29 APRMONDAY2024 11:05:22 PM
Beauty

सुंदर होने के बहुत हैं फायदे, अच्छे रूप-रंग वालों पर ज्यादा भरोसा करते हैं लोग: Study

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Apr, 2024 06:39 PM
सुंदर होने के बहुत हैं फायदे, अच्छे रूप-रंग वालों पर ज्यादा भरोसा करते हैं लोग: Study

जो चीज किसी व्यक्ति को सुंदर बनाती है वह सदियों से कलाकारों और वैज्ञानिकों को आकर्षित करती रही है। सुंदरता, जैसा कि अक्सर माना जाता है, ‘‘देखने वाले की नज़र में'' नहीं होती - बल्कि कुछ पूर्वानुमानित नियमों का पालन करती है। समरूपता और अनुपात एक भूमिका निभाते हैं, और यद्यपि संस्कृति और मानदंड सुंदरता के बारे में हमारी धारणा को आकार देते हैं, शोधकर्ता उन लोगों के बीच लगातार एक स्पष्ट सहमति देखते हैं जिन्हें वे सुंदर मानते हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि सौंदर्य बाजार लगातार बढ़ रहा है (2020 में मामूली गिरावट के अलावा), मैकिन्से की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में राजस्व 430 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। परफेक्ट मेकअप या त्वचा की देखभाल के प्रति आकर्षण, सोशल मीडिया पर प्रदर्शित परफेक्ट चेहरों के प्रभाव से बढ़ता है और इमेज प्रोसेसिंग और फिल्टर द्वारा बढ़ाया जाता है। लेकिन क्या यह सारा पैसा अच्छे से खर्च किया गया है?

PunjabKesari
 सुंदरता विशेषाधिकार

आज के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में, सुंदरता के आर्थिक लाभ निर्विवाद हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि आकर्षक व्यक्तियों को सौंदर्य बोनस से लाभ होता है और वे औसतन उच्च वेतन अर्जित करते हैं। कुछ उच्च-भुगतान वाले पेशे सुंदरता के आधार पर बनाए गए हैं (जैसे कि शो व्यवसाय) लेकिन अधिक आश्चर्य की बात यह है कि लगभग किसी भी प्रकार के रोजगार के लिए, सुंदरता एक सकारात्मक प्रभामंडल प्रभाव पैदा कर सकती है। सुंदर व्यक्तियों से लगातार अधिक बुद्धिमान होने की अपेक्षा की जाती है और उन्हें बेहतर नेता माना जाता है, जो कैरियर की गति और अवसरों को प्रभावित करता है। 

 बेहतर दिखने वाले व्यक्ति को माना जाता है  स्वस्थ 

ऐसा माना जाता है कि सुंदर समझे जाने वाले व्यक्तियों को लोगों के भरोसे से लाभ मिलने की अधिक संभावना होती है, जिससे उनके लिए पदोन्नति पाना या व्यावसायिक सौदे करना आसान हो जाता है। विचार यह है कि जो व्यक्ति बेहतर दिखते हैं उन्हें स्वस्थ माना जाता है या/और उनके अतीत में अधिक सकारात्मक सामाजिक संपर्क रहे हैं, जो उनकी विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकता है। कुल 357 प्रतिभागियों को शामिल करते हुए, अध्ययन अक्टूबर 2019 में पेरिस में शुरू हुआ, जहां 76 स्वयंसेवकों के पहले समूह को आर्थिक निर्णय लेने पर एक छोटे प्रयोग में भाग लेने के लिए कहा। अध्ययन में, प्रतिभागियों को बेतरतीब ढंग से जोड़ियों में मिलाया गया, बिना यह जाने कि वे किसके साथ खेल रहे थे। कुछ ने ऐसी भूमिका निभाई जिसके लिए किसी अन्य व्यक्ति (समूह ए) पर भरोसा करना आवश्यक था, जबकि अन्य उन्हें प्राप्त विश्वास का प्रतिकार करने या उसे तोड़ने की स्थिति में थे (समूह बी)। 

PunjabKesari

क्या लिंग इसमें आता है?

परिणाम इस बात की पुष्टि करते हैं कि जिन लोगों को हमारे मूल्यांकनकर्ता अधिक सुंदर मानते हैं, वे अधिक भरोसेमंद भी माने जाते हैं। इसका तात्पर्य यह है कि हमारे अमूर्त आर्थिक आदान-प्रदान में, सुंदर व्यक्तियों को दूसरों के विश्वास से लाभ होने की अधिक संभावना है। हालांकि, वास्तविक व्यवहार की जांच करते समय, हम देखते हैं कि सुंदर व्यक्ति किसी अन्य की तुलना में न तो अधिक भरोसेमंद होते हैं और न ही कम। दूसरे शब्दों में, विश्वसनीयता अच्छे पुराने व्यक्तिगत मूल्यों और व्यक्तित्व से प्रेरित होती है, जिनका इस बात से कोई संबंध नहीं है कि कोई कैसा दिखता है। 


पुरुषों की तुलना में बेहतर नहीं हैं महिलाएं

पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी पहले सौंदर्य प्रीमियम देखा गया है। हालांकि, हमें संदेह हो सकता है कि महिलाएं, जिनके बारे में आम तौर पर माना जाता है कि उनमें उच्च स्तर की सामाजिक बुद्धिमत्ता है, वे अपने साथियों की विश्वसनीयता निर्धारित करने में बेहतर हो सकती हैं। महिलाओं को औसतन अधिक सुंदर आंका जाता है और वे दूसरों को भी औसतन अधिक सुंदर आंकती हैं। अंततः पुरुष और महिलाएं अपनी अपेक्षाओं पर सहमत होते हैं कि कौन भरोसेमंद व्यवहार करेगा या नहीं और इस प्रकार व्यवहार की भविष्यवाणी करने में महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर नहीं हैं। 

PunjabKesari

क्या खूबसूरत लोग अपने साथियों पर अधिक संदेह करते हैं? 

इस प्रकार यह कहावत कि ‘‘हर चमकती हुई चीज़ सोना नहीं होती'' मनुष्यों की सुंदरता के लिए भी सच है। हालांकि, हमें आश्चर्य हो सकता है कि इस पूर्वाग्रह का शिकार होने की अधिक संभावना किसकी है। एक विचार यह है कि जिन लोगों के साथ अक्सर उनकी शक्ल-सूरत के कारण अच्छा व्यवहार किया जाता है, वे जानते होंगे कि यह कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिससे यह प्रभावित हो कि आपको किस पर भरोसा करना चाहिए। यह अध्ययन इस प्रकार बनाया कि हम इस प्रश्न की भी जांच कर सकें। विशेष रूप से, जिन प्रतिभागियों को हमने ल्योन में उनकी भविष्यवाणियां करने के लिए चुना था, उनकी तस्वीरें भी ली गईं थीं। इस प्रकार हम जानते थे कि वे दूसरों की शक्ल-सूरत से कितने प्रभावित थे, बल्कि यह भी जानते थे कि वे स्वयं कितने पारंपरिक रूप से अच्छे दिखते थे।

 रूप-रंग से आकर्षित होते हैं लोग

 हमारे परिणाम स्पष्ट हैं। सौंदर्य संबंधी पूर्वाग्रह हर किसी में होता है। यद्यपि हम सोच सकते हैं कि जो लोग अच्छे दिखावे से लाभान्वित होते हैं वे मुखौटे के पीछे देख सकते हैं, वे दूसरों के रूप-रंग से भी उतना ही प्रभावित होते हैं जब वे निर्णय लेते हैं कि किस पर भरोसा करना है। सौंदर्य उद्योग इस प्रकार सही है। सुंदरता में निवेश करना वास्तव में सार्थक है क्योंकि इससे वास्तविक लाभ होता है। हालांकि, प्रबंधकों को मूर्ख बनने से खुद को बचाना चाहिए। ऐसा करने का एक तरीका सीवी को गुमनाम बनाना और अनुप्रयोगों में फ़ोटो को प्रतिबंधित करना है। लेकिन कई चर्चाओं में, हम ऐसे लोगों को देखते हैं जिन पर हमें भरोसा करने का निर्णय लेना होता है। इसलिए किसी के पूर्वाग्रह के प्रति जागरूक होना महत्वपूर्ण है। हमारे परिणाम इस बात पर जोर देते हैं कि इस पूर्वाग्रह पर काबू पाना बहुत कठिन है, क्योंकि यहां तक ​​कि जिन व्यक्तियों को अपने अनुभव से सुंदरता के सही मापदंडों के बारे में पता होना चाहिए, वे भी इसके शिकार हो जाते हैं।  

(एस्ट्रिड होपफेंसिट्ज़, ईएम ल्योन बिजनेस स्कूल) 

Related News