26 APRFRIDAY2024 9:51:10 AM
Nari

Cervical की प्रॉबल्म क्यों हो गई है आम?

  • Updated: 29 Aug, 2017 01:28 PM
Cervical की प्रॉबल्म क्यों हो गई है आम?

मॉडर्न लाइफस्टाइल में जहां लोगों का खान-पान और आदतें बदल रही हैं, वहीं उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं। इन सब बीमारियों में सर्वाइकल एक आम परेशानी बन चुकी है। बहुत से लोग इस परेशानी से झूझ रहे है। सर्वाइकल एेसा दर्द है जिसमें न तो अच्छे से नींद अाती है अौर ना ही सुकून मिलता है। कभी-कभी सर्वाइकल का दर्द तनाव या गलत तरीके से सोने या बैठने से हो जाता है जो गर्दन से शुरू होकर कंधे से होता हुआ पैरों के अंगूठे तक पहुंच जाता है। इसके अलावा भी सर्वाइकल का दर्द कई कारणों से हो सकता है। हम आपको उन्हीं कारणों से बारे में बताने जा रहे जो सर्वाइकल के दर्द को बुलावा देते है। 

 

- गलत स्थिति में सोना
बहुत से लोगों को सर्वाइकल प्रॉबल्म गलत स्थिति में सोने के कारण होती है जिस वजह से गर्दन में अकड़न यानी ऐंठन आ जाती है। इसके अलावा गलत तकियां रखकर सोने से भी गर्दन में दर्द होने लगता है। दरअसल, जब हम गलत पोश्चर में सोकर उठते है तो गर्दन में तेज दर्द होने लगते है जिससे सर्वाइकल प्रॉबल्म हो सकती है। इसलिए बेहतर है की गर्दन के नीचे नेक पिलो लेकर सोएं। 

- चोट के कारण
खेलते समय या किसी अन्य कारण से रीढ़ की हड्डी में चोट लग जाने पर भी सर्वाइकल हो सकता है। इसके अतिरिक्त अधिक गर्दन झुका कर काम करने, भारी बोझ उठाने और अधिक ऊंचा तकिया से भी सर्वाइकल का कारण बनता है। 

- खराब मुद्रा
काम चाहे आप घर में या ऑफिस में कर रहे है  लेकिन खराब मुद्रा में बैठने से भी गर्दन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक सिर को झुकाकर काम करता है तो गर्दन की मांसपेशियां और स्नायुओं पर दबाव बढ़ जाता है जिस वजह से काम करने में कठिनाई होने लगती है और सर्वाइकल की समस्या आती है। इसलिए बेहतर है कि अपनी गर्दन को ज्यादा देर तक झुकाकर न बैठे। बीच-बीच के अंतराल में गर्दन को रेस्ट दें। 

- असामान्य स्थिति में सिर को रखना
अगर आप असामान्य तरीके सिर को रखे रखते है तो इससे गर्दन में तनाव और मोच आ सकती है। उदाहरण के लिए जैसे अगर आप लंबे समय तक फोन को सिर और कंधे के बीच रखकर लंबी बात-चीत करते है तो गर्दन में मोच या अकड़न आ सकती है, जिससे सर्वाइकल प्रॉबल्म हो सकती है। 

- क्रोनिक चोट के कारण
कई बार सर्वाइकल की समस्‍या क्रोनिक चोट के कारण से भी हो सकती है। जैसे बाइक की सवारी करते हुए भारी हेलमेट पहनना, गर्दन की शिकायत या रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर अन्य आदि। 

- ऑस्टियोआर्थराइटिस 
ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों का विकार है, इसमें हड्डियों को सपोर्ट करने वाले सुरक्षात्‍मक कार्टिलेज और कोमल ऊतकों का किसी कारणवश टूटना शुरू हो जाता है। इस समस्‍या के कारण भी व्‍यक्ति सर्वाइकल से ग्रस्‍त हो सकता है।

- गलत दिनचर्या 
बिजी लाइफ के चलते हर कोई जल्दी में लगा रहता है जिस वजह से लोग अपने खान-पान पर पूरा ध्यान नहीं दे पातें जैसे मसालेदार, ठंडी,  बासी चीजों का सेवन कर लेते है। इसके अलावा अपने शारीरिक क्षम के लिए भी समय नहीं निकाल पाते है जिससे सर्वाइकल जैसी समस्याएं होना तो आम है। 
 

Related News