Twitter
You are hereNari

बहुत काम का है सिलिका जेल पाउच, देगा कई फायदे

बहुत काम का है सिलिका जेल पाउच, देगा कई फायदे
Views:- Wednesday, October 11, 2017-3:50 PM

नए जूते,बैग्स खरीदते समय इनमें से एक छोटा सा पाउच निकलता है,जिसे हम लोग बेकार समझ कर फैंक देते हैं। असल में यह सिलिका जैल का पैकेट होता है। यह जेल सिलिकन डाइऑक्साइड से बनती है और हवा में मौजूद मॉइश्चराइजर को सोखने का काम करती है। इससे जूतों की स्मैल दूर करने के अलावा भी और कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जाने किन तरीकों से प्रयोग करें सिलिका जैल का पाउच। 

1. मेकअप बैग रखें फ्रेश 
आपके मेकअप की किट को हमेशा फ्रैश रखने के लिए सिलिका जैल का पाउच इसमें रख दें। यह सामान की अतिरिक्त नमी सोख लेगा और मेकअप प्रॉडक्ट चिपचिपे नहीं रहेंगे। 

2. जिम बैग की बदबू दूर
सिलिका बैग सिलन की वजह से पैदा होने वाले बैक्टिरिया को खत्म करने का काम करता है। इस पाउच को जिम बैग में रखने से सामान फ्रैश रहता है और बदबू नहीं आती। 

3. बुक शैल्फ का रखें ख्याल
आप इस पाउच की मदद से किताबों का भी ख्याल रख सकते हैं। कुछ समय बाद किताबें और फोटोग्राफ पीले पड़ जाते हैं। ऐसा हवा में नमी के कारण होता है। जिस वजह से किताबों में से बदबू भी आने लगती है। इलले बचने के लिए बुक शैल्फ में सिलिका जैल का पाउच रख दें। 

4. चांदी के बर्तन
नमी के कारण चांदी के बर्तन कुछ समय बाद काले पड़ने शुरू हो जाते हैं। उस टार्निश से बचने के लिए सिलिका जेल के पैकेट को लपेटकर इनमें रख दें। यह हवा में मौजूद नमी को सोख लेगा और बर्तन भी चमकदार बने रहेगे।