26 APRFRIDAY2024 7:30:50 AM
Nari

डाइट में शामिल करें ये चीजें, बच्चा होगा हैल्दी और गोरा

  • Updated: 05 Apr, 2017 01:46 PM
डाइट में शामिल करें ये चीजें, बच्चा होगा हैल्दी और गोरा

पंजाब केसरी(पेरेंटिग) : जब भी कोई औरत प्रैग्नेंट होती है तो वह आने वाले बच्चे के लिए सपने देखना शुरू कर देती है। उसकी सबसे बड़ी इच्छा होती है कि उसका होने वाला बेबी गोरे रंग का हो। घर पर भी सब फैमिली मैंबर यही चाहते होते हैं कि आने वाला बच्चा साफ रंग का हो। आज हम आपको कुछ एेसे फूड्स बता रहें हैं जिनको अगर मां अपनी डाइट में शामिल करती है तो बच्चा साफ रंग का तो पैदा होता ही है साथ ही वह हेल्दी भी होता है। 


1. नारियल
नारियल की गिरी हो या फिर इसका पानी दोंनों ही प्रैग्नेंसी में बहुत फायदेमंद होते हैं। इससे एक तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती और इसको लेते रहने से बच्चा गोरे रंग का और हेल्दी पैदा होता है।नारियल से तनाव कम होकर अच्छी नींद आने लगती है।


2. केसर वाला दूध 
यह तो सभी जानते है कि केसर वाले दूध से बेबी का रंग गोरा होता है लेकिन आपको एक बात जरूर ध्यान में रखनी होगी कि केसर की मात्रा आपको अधिक नहीं लेनी। ये गर्म होता है। इसके अधिक लेने से गर्भाशय के सिकुड़ने का खतरा रहता है। इसकी सीमित मात्रा से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।


3. अंडे
प्रैग्नेंसी की दूसरी तिमाही में रोजाना अण्डे का सफेद भाग खाने से बच्चा साफ रंग का पैदा होता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से बेबी की ग्रोथ पूरी हेल्दी होती है।


4. बादाम 
बादाम का सेवन प्रैग्नेंसी में किसी वरदान से कम नहीं है। इसे हमेशा रात को भिगोकर सुबह छील कर ही खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन अधिक होने के कारण यह मां और बच्चे दोंनों के लिए बेहद लाभदायक है। इसको रोज खाने से बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं और दिमाग बहुत ही तेज होता है।


5. देसी घी
अक्सर हमारे बड़े प्रेगनेंसी के दौरान देसी घी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि उनका ऐसा मानना है की इसे खाने से डिलीवरी में तो आसानी होगी ही साथ ही बच्चा अच्छे स्वास्थ्य और रंग का पैदा होगा। 


6. सौंफ का पानी
रोजाना थोड़ी मात्रा में सौंफ का सेवन करना या फिर सौंफ का पानी पीने से होने वाले बच्चे का रंग बहुत गोरा होता है। इसके साथ ही कब्ज की समस्या में भी राहत रहती है।


7. आंवले का मुरब्बा
यदि आप चाहती हैं कि आप प्रैग्नेंसी के टाईम खुद भी हेल्दी रहें और आपका होने वाला बेबी भी हेल्दी हो तो आप आज से ही अपनी डाइट में आंवले का मुरब्बा शुरू करें। इससे बच्चे का रंग तो गोरा होगा ही साथ ही आपका डाइजेशन भी काफी बढिया रहेगा।जिससे आपको दिल खराब होने की समस्या नहीं होगी।

Related News