You are hereNari

महिलाओं के काम को आसान बना देंगे ये छोटे-छोटे Tips

महिलाओं के काम को आसान बना देंगे ये छोटे-छोटे Tips
Views:- Thursday, August 10, 2017-4:35 PM

घरों में साफ-सफाई के अलावा भी कई छोटे-मोटे काम होते हैं। महिलाएं पूरे घर की सफाई तो रोजाना कर लेती हैं लेकिन कोने-कोने को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं वहां दीवारों, फर्श और कार्पेट आदि पर दाग देखने को जरूर मिलेंगे। ऐसे में कुछ आसान टिप्स अपनाकर इन्हें साफ किया जा सकता है।

1. बच्चों वाले घरों में दीवारों पर पैन या पैंसिल के दाग देखने को जरूर मिलेंगे। ऐसे में दीवारों के दाग हटाने के लिए उस जगह पर डियो या परफ्यूम छिड़कें और फिर कपड़े से साफ करें।
2. धूल-मिट्टी की वजह से कार्पेट गंदे हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें साफ करते समय कार्पेट पर थोड़ी-सी चाय पत्ती छिड़क दें और फिर झाड़ें। इससे इन पर जमी मिट्टी साफ हो जाएगी।
3. लैदर के सोफे पर क्रेयान यानि बच्चों के मोम के रंगों के दाग उतारने के लिए गीले कपड़े में बेकिंग सोडा लगाकर साफ करें। इससे सोफे को अच्छी तरह रगड़ें जिससे दाग साफ हो जाएंगे।
4. तांबे या एल्यूमीनियम के बर्तनों पर काले दाग-धब्बों को साफ करने और चमकाने के लिए बर्तन साफ करने वाले पाउडर में इमली का पानी मिलाएं। अब इससे बर्तनों को साफ करें।
5. सोफे पर लगे जिद्दी दागों को साफ करने के लिए पहले उस पर कैरोसिन तेल डालकर मुलायम कपड़े से साफ करें और फिर पैट्रोल की कुछ बूंदे डालकर रगड़ें। इससे सोफे एक दम नए हो जाएंगे।
6. खिड़की या दरवाजे के शीशों को साफ करने के लिए उन पर नींबू के छिलके रगड़ें और फिर सूखे कपड़े से साफ करें। इससे शीशे चमक उठेंगे।
7. पर्दों या बैडशीट धोने के बाद उनमें सिलवटें पड़ जाती हैं। ऐसे मेें जब वे हल्के गीले हों तब उन्हें प्रैस करें। इससे जल्दी और बढ़िया तरीके से पर्दे आयरन हो जाएंगी।